फूड ट्रेजरलाइफस्टाइल

Wedding Season में पेट की परेशानियों से ऐसे पाएं छुटकारा

आम मत | नई दिल्ली

शदियों का सीजन (Wedding Season) चल रहा हैं ऐसे में खूब मस्ती तो होती ही है साथ ही कई डिशेज को भी लोग खूब मजे से खाते है। शादियों के सीजन कि बात हो रही है, तो आपको भी किसी न किसी सगे संबंधी या दोस्तों की शादी का न्यौता तो जरूर मिला ही होगा।

शादी समारोह (Wedding Season) में हम बिना कुछ सोचे हर फूड को टेस्ट करना चाहते हैं, ऐसे में कभी-कभी पेट से जुड़ी दिक्कत का भी सामना करना पड़ता है, अगर आप भी उन लोगों में शुमार है, जिन्होंने शादी में कुछ ऐसा वैसा खाकर अपना पेट खराब कर लिया है, तो हम आपको इस लेख में कुछ घरेलू नुस्खो के बारे में बता रहे है। जिन्हें अपनाकर आप इस परेशानी से झट से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं…..

Wedding Season: मेथी दाना और जीरे का करें सेवन

पेट की समस्या से निजात पाने के लिए मेथी दाने और जीरे का सेवन कर सकते है। इसके लिए आप मेथी के दाने और जीरे को रातभर एक गिलास पानी में भिगोकर रखें अगले दिन आप इस पानी को छानकर पी लें। आपको काफी राहत महसूस होगी।

अदरक पेट से जुड़ी परेशानियों से दिलाए निजात

Wedding Season: सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए अदरक का खूब इस्तेमाल किया जाता है। वहीं अदरक में ऐसे गुण होते है जो आपके स्वास्थ के लिए लाभकारी होते है। गले की खराश,खांसी से लेकर अदरक पेट से संबंधी परेशानियों को दूर करने का भी काम करता है। बस आपको करना ये है कि छोटा सा अदरक का टूकड़ा लें अब इस टूकड़े में हल्का सा नमक लगा लें। अब इस टूकड़े का सेवन करें आप इसे दिन में दो बार जरूर खाएं।

Wedding Season
Wedding Season में पेट की परेशानियों से ऐसे पाएं छुटकारा 7

औषधियों गुणों से भरपूर है तुलसी पत्ता

तुलसी का पत्ता औषधियों गुणों से भरपूर है। इसके सेवन से पेट संबंधी परेशानियों से राहत मिलती है। वहीं शादी में पेट की समस्या से परेशान है, तो आप तुलसी के रस में शहद की कुछ बूंदे मिलाकर इसका सेवन कर सकती है। इससे आपको पेट दर्द से राहत मिलेगी।

नींबू-चीनी का रस भी है फायदेमंद

Wedding Season: पेट खराब होने पर आप गुनगुने पानी में चीनी और नींबू के रस को मिलाकर इसका सेवन कर सकते है। ऐसा करने से आपको पेट की समस्या से काफी राहत मिल सकती है।

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

इसे भी देखें
Close
Back to top button