एंटरटेनमेंटएक्सक्लूसिव

Fauji Calling: फौजी के परिवार की उन महिलाओं की कहानी जो पारिवारिक परिस्थितियों से करती हैं युद्ध

Movie Promotion के लिए जयपुर आई फौजी कॉलिंग फिल्म की स्टार कास्ट

आम मत | जयपुर

पुलकित शर्मा

फौजी कॉलिंग (Fauji Calling), ये कहानी उन परिवारों की है, जिनका एक सदस्य आर्मी में रहते हुए शहीद हो गया। उसके दुनिया से चले जाने के बाद कैसे उसके घरवाले अपनी पारिवारिक परिस्थितियों से युद्ध करते हैं। फिल्म उन फौजियों (महिलाओं) पर आधारित है, जो सरहद पर नहीं, बल्कि घर पर हर दिन युद्ध करती हैं। फौजी कॉलिंग (Fauji Calling) उस पत्नी, मां, बेटी की कहानी है, जिनके पति, बेटा, पिता देश के लिए कुर्बान हो गए। ये महिलाएं अपने घर-परिवार को संभालने में लगी रहती हैं। ये कहना था फौजी कॉलिंग फिल्म के स्टार कलाकार शरमन जोशी का।

18 मार्च को रिलीज होने वाली इस फिल्म की स्टार कास्ट प्रमोशन (Movie Promotion) के लिए जयपुर आई। इस दौरान आम मत की टीम ने फिल्म के डायरेक्टर आर्यन सक्सेना (Aaryaan Saxena) के अलावा एक्टर शरमन जोशी (Sharman Joshi), बिदिता बाग (Bidita Bag) और रांझा विक्रम सिंह (Ranjha Vikram Singh) से खास बातचीत की। आइए बताते हैं क्या कुछ कहा फिल्म के सभी कास्ट ने।

Fauji Calling का ट्रेलर रक्षामंत्री ने किया था लॉन्चः आर्यन सक्सेना

Fauji Calling movie, Sharma Joshi, Defence minister rajnath singh
26 जनवरी को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने किया था Fauji Calling फिल्म का ट्रेलर लॉन्च

डायरेक्टर आर्यन सक्सेना ने बताया कि फिल्म की शूटिंग पिछले साल लॉकडाउन से पहले जनवरी में पूरी कर ली गई थी। इसके बाद कोरोना के कारण देश में लॉकडाउन लग गया और पोस्ट प्रोडक्शन का काम नहीं हो पाया। धीरे-धीरे न्यू नॉर्मल के दौरान डबिंग, एडिटिंग आदि काम हुए। 26 जनवरी 2021 में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने इस फिल्म का ट्रेलर लॉन्च किया। फिल्म फौजियों और उनके परिवार से जुड़ी है इसलिए देश के रक्षामंत्री से ही इसके ट्रेलर को लॉन्च करवाना उचित समझा।

फिल्म को आप नहीं, आपको फिल्म चुनती हैः शरमन जोशी

Fauji Calling Movie bollywood Actor Sharman joshi,
Fauji Calling: फौजी के परिवार की उन महिलाओं की कहानी जो पारिवारिक परिस्थितियों से करती हैं युद्ध 11

एक्टर शरमन जोशी (Sharman Joshi) से जब यह पूछा गया कि इस फिल्म को चुनने के पीछे क्या कारण रहा तो उन्होंने कहा कि फिल्म को आप नहीं फिल्म आपको चुनती है। जब फिल्म (Fauji Calling) के डायरेक्टर आर्यन ने उन्हें कहानी सुनाई तो वे इसकी डेप्थनेस में खो से गए। अभी तक फौजियों के ऊपर कई फिल्में बनी हैं। इनमें उनके परिवारों के हालत भी थोड़े बहुत ही दिखाए गए हैं। लेकिन एक पूरी फिल्म शहीद के परिवार के पारिवारिक परिस्थितियों से युद्ध के बारे में बनाना एक अलग ही कॉन्सेप्ट है। शायद देश में इस प्रकार की यह पहली फिल्म होगी। फिल्म की शूटिंग कश्मीर के अलावा, झारखंड के रांची और बस्तर में हुई है।

शरमन और आर्यन करते थे काफी डिस्कशनः बिदिता बाग

Fauji Calling movie bollywood actress bidita bag
Fauji Calling: फौजी के परिवार की उन महिलाओं की कहानी जो पारिवारिक परिस्थितियों से करती हैं युद्ध 12

फिल्म की लीड एक्ट्रेस बिदिता बाग (Bidita Bag) से शरमन के साथ पहली बार काम करने के एक्सपीरियंस के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि शरमन की कॉमिक टाइमिंग के बारे में सभी जानते हैं। लेकिन वे इमोशनल रोल्स भी उतने ही खतरनाक तरीके से निभाते हैं। डायरेक्टर आर्यन और शरमन रोल और शॉट्स को लेकर काफी डिस्कशन करते थे। कई बार लगता था कि शूट हो भी पाएगा या नहीं, लेकिन एक कलाकार को अगर कुछ कन्फ्यूजन है या वह उस शॉट को और अच्छा करने में अपना इनपुट देना चाहता है तो यह फिल्म और अन्य कलाकारों के लिए भी अच्छा ही रहता है। फिल्म (Fauji Calling) एक फैमिली ड्रामा है, जिसमें शहीद फौजी की पत्नी कैसे अपने सास-ससुर, बच्चों और खुद को संभालती है। कैसे वह अपनी पारिवारिक परिस्थितियों से जूझती है, इसी पर आधारित है।

इमोशंस से भरपूर है Fauji Calling: आर्यन

Fauji Calling movie Director Aaryaan Saxena
Fauji Calling: फौजी के परिवार की उन महिलाओं की कहानी जो पारिवारिक परिस्थितियों से करती हैं युद्ध 13

फिल्म (Fauji Calling) की कहानी इमोशंस से भरपूर है। फिल्म में उन महिलाओं की कहानी दिखाने की कोशिश की गई हैं, जो सुबह शाम घर में चूल्हा-चौका और परिवार के सभी लोगों की सेवा करते दिखती है। जो अपने पति, बेटे, भाई के लिए दुआ करती रहती है। कहानी उन महिलाओं पर आधारित है, जो अपने बेटे, पति, भाई को प्रेरित करती हैं, सरहद पर देश की रक्षा के लिए। फिल्म उन सभी मांओं, पत्नियों, बहनों को समर्पित हैं, जिन्होंने अपने बेटों, पतियों और भाईयों को देश की रक्षा के लिए कुर्बान किया है। फिल्म में ऐसी वॉर देखने को मिलेगी, जिसमें एक-दूसरे के इमोशंस टूट-टूट कर गिर रहे हैं और एक-दूसरे के इमोशंस संभाले जा रहे हैं। आपको एक बहू सास को, सास बहू को, मां बेटी को और बेटी मां को संभालते दिखाई देगी।

फिल्म फौजी के साल में एक बार छुट्टी पर आने और फिर कभी ना आने की जर्नी हैः रांझा विक्रम सिंह

Fauji Calling Movie Star cast Ranjha vikram singh, sharman joshi and bidita bag
Fauji Calling: फौजी के परिवार की उन महिलाओं की कहानी जो पारिवारिक परिस्थितियों से करती हैं युद्ध 14

इस फिल्म (Fauji Calling) में मैंने एक फौजी का किरदार निभाया है। वर्दी पहनने का सौभाग्य बहुत ही कम एक्टर को मिलता है। मैं खुद को भाग्यशाली समझता हूं कि डायरेक्टर आर्यन ने मुझे इसके लिए चुना। फिल्म की कहानी एक फौजी और उसके परिवार पर आधारित है। कहानी एक फौजी जो साल में एक बार 40 दिन की छुट्टी पर घर आता है और उसके बाद वह फिर कभी नहीं आता है। इस दोनों के बीच की जर्नी है। शहीद फौजी की छोटी सी बेटी के नजरिए से फिल्म को दिखाने की कोशिश की गई है।

[formidable id=”2″]

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button