लाइफस्टाइल

रिपोर्टः 73 फीसदी महिलाएं पार्टनर में ढूंढती हैं Emotional Attachment

आम मत | नई दिल्ली

एक रिपोर्ट की मानें तो ऑनलाइन डेटिंग के दौरान 73 फीसदी महिलाएं पार्टनर से Emotional Attachment ढूंढती हैं। लॉकडाउन के दौरान पूरी दुनिया में ऑनलाइन डेटिंग का चलन अचानक से बहुत बढ़ गया था। बाहर ना निकल पाने और किसी नए पार्टनर से मुलाकात ना होने का अच्छा विकल्प लोगों को ऑनलाइन डेटिंग के रूप में मिला। भारत की डेटिंग वेबसाइट क्वैक-क्वैक ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें ऑनलाइन डेटिंग के कई नए ट्रेंड के बारे में दिलचस्प बातें बताई गई हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, ऑनलाइन डेटिंग में 55 फीसदी पुरुष जबकि 73 फीसदी महिलाएं पार्टनर से भावनात्मक लगाव (Emotional Attachment) ढूंढती हैं। इसका मतलब है कि लोग अब कैजुअल डेटिंग से आगे बढ़ चुके हैं और फिजिकल कनेक्शन की जगह इमोशनल अटैचमेंट को ज्यादा प्राथमिकता दे रहे हैं।

21-30 वर्ष की आयु वाले लोग एक-दूसरे से मिलना करते हैं पसंद

रिपोर्ट के मुताबिक, 21 से 30 साल के बीच के लोग व्यक्तिगत रूप से एक-दूसरे से मिलना पसंद करते हैं। 31 साल के ऊपर के लोग रियल कनेक्शन पर जोर देते हैं। वहीं, 20 साल से कम के 46 फीसद लोग वर्चुअल डेटिंग करना पसंद करते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, ज्यादातर लोग इस पर सहमत नहीं थे कि वर्चुअल डेट के आधार पर पार्टनर चुना जा सकता है और इन्होंने मिलने के बाद ही पार्टनर पर फैसला करने में दिलचस्पी दिखाई।

रिस्पॉन्स ना मिलने से होते हैं निराश

सर्वे में यह भी बताया गया है कि डेटिंग ऐप पर किस बात से लोग सबसे ज्यादा परेशान हो जाते हैं। अधिकांश लोगों का कहना था कि वो जिस व्यक्ति से बात करना चाहते हैं, उससे रिस्पॉन्स ना मिलना निराश करने वाला होता है।

नए लोगों से मिलना खराब रिश्ते से बाहर निकलने का तरीका

ऑनलाइन डेटिंग करने वाले 76 फीसदी पुरुष और 57 फीसदी महिलाओं के अनुसार किसी भी खराब रिश्ते से बाहर निकलने का सबसे अच्छा रास्ता नए लोगों से मिलना है। इससे पहले पिछले साल दिसंबर के महीने में भी क्वैक-क्वैक की तरफ से एक रिपोर्ट जारी किया गया था। इसमें बताया गया था कि कोरोना की वजह से उनके नए यूजर्स की संख्या में कितना उछाल आया है और भारत के छोटे शहरों के लोग भी अब ऑनलाइन डेटिंग से जुड़ रहे हैं।

डेटिंग ऐप में महिलाओं की संख्या में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी

रिपोर्ट के मुताबिक, लॉकडाउन के दौरान डेटिंग ऐप पर साइन अप करने वाली महिलाओं की संख्या में 12 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है। रिपोर्ट में ये भी बताया गया कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं डेटिंग ऐप पर ज्यादा एक्टिव रहती हैं। पुरुष यूजर्स ये डेटिंग ऐप 24 बार जबकि महिला यूजर्स इसे 48 बार खोलकर देखती हैं।

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

इसे भी देखें
Close
Back to top button