Newsराजस्थान

भजनलाल राजस्थान के नए सीएम बने, दीया कुमारी- प्रेमचंद बैरवा ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली

Feedback
भजनलाल शर्मा राजस्थान के नए सीएम बन गए हैं. जयपुर के अलबर्ट हॉल में आयोजित भव्य कार्यक्रम में राज्यपाल कलराज मिश्र ने भजनलाल शर्मा को सीएम पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. खास बात ये है कि भजनलाल का आज जन्मदिन भी है. भजनलाल के साथ दो डिप्टी सीएम दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा ने भी शपथ ली.
शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पीयूष गोयल शामिल हुए. इसके अलावा यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, एमपी के नए सीएम मोहन यादव, गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत, वसुंधरा राजे, अर्जुनराम मेघवाल, गोवा के सीएम प्रमोद सावंत, त्रिपुरा के सीएम मणिक साहा, उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी, यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य समेत तमाम नेता पहुंचे. 
 
भजन लाल शर्मा ने राजस्थान के सीएम पद की शपथ ली#Rajasthan #RajasthanCM @anjanaomkashyap pic.twitter.com/w7eQgCm0Ry
मां-पिता के पैर धोकर लिया आशीर्वाद
भजनलाल शर्मा ने शपथ ग्रहण से पहले अपने माता पिता का आशीर्वाद लिया. इससे पहले उन्होंने मंदिर में जाकर पूजा अर्चना भी की.
 
#WATCH राजस्थान के मनोनीत मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने आज शपथ ग्रहण समारोह से पहले अपने पिता का आशीर्वाद लिया। pic.twitter.com/m9zksD5TfP

बीजेपी ने राजस्थान में 115 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं, कांग्रेस को 69 सीटें मिलीं. राज्य की 200 में से 199 सीटों पर मतदान हुआ था. एक सीट पर उम्मीदवार के निधन की वजह से चुनाव टाल दिया गया था. भजनलाल पहली भरतपुर के रहने वाले हैं. और पहली बार विधायक बने हैं. उन्हें मंगलवार को पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षकों राजनाथ सिंह, सरोज पांडे और विनोद तावड़े की मौजूदगी में भाजपा विधायक दल की बैठक में मनोनीत मुख्यमंत्री घोषित किया गया. वसुंधरा राजे ने उनका नाम विधायक दल के नेता के तौर पर प्रस्तावित किया था. वहीं, दीया कुमारी विद्यानगर से विधायक हैं. जबकि बैरवा दूदू सीट से विधायक हैं. अजमेर नॉर्थ से विधायक वसुदेव देवनानी को स्पीकर बनाया गया है. 

दीया कुमारी 2019 लोकसभा चुनाव में राजसमंद से चुनाव जीती थीं. उन्होंने 5.51 लाख से ज्यादा वोट से चुनाव जीता था. दीया कुमारी जयपुर राजपरिवार से हैं. उन्होंने 2013 में राजनीति में कदम रखा था. वे 2 बार की विधायक और एक बार की सांसद भी हैं. वसुंधरा राजे, दीया कुमारी, गजेंद्र शेखावत, बाबा बालकनाथ, राजवर्धन राठौड़ भी सीएम रेस में थे. लेकिन बीजेपी आलाकमान ने सभी को चौंकाते हुए भजन लाल को चुना.
Copyright © 2023 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
होम
वीडियो
लाइव टीवी
न्यूज़ रील
मेन्यू
मेन्यू

source

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button
“आज की 10 बड़ी खबर | 18 सितंबर 2024” साप्ताहिक राशिफल वृषभ राशि: 18-23 दिसंबर 2023: क्या हैं खास आपके लिए? साप्ताहिक राशिफल मेष राशि: 18-23 दिसंबर 2023: क्या हैं खास आपके लिए? 9 दिसंबर 2023 का राशिफल: पढ़िये क्या हैं खास आज आपके लिए? 8 दिसंबर 2023 का राशिफल: पढ़िये क्या हैं खास आज आपके लिए? 7 दिसंबर 2023: 12 राशियों के लिए राशिफल: क्या हैं खास आज आपके लिए?