राजनीति खबरेंNewsचंडीगढ़छत्तीसगढजम्मू और कश्मीरराजनीतिसमाचारहरियाणा

आज राजनीति में: मान पंजाब मंत्रिमंडल में फेरबदल? राहुल प्रचार के आखिरी दिन जम्मू-कश्मीर में

Today Politics News | आज राजनीति में

पंजाब कैबिनेट में बड़ा फेरबदल: चार मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, नए चेहरे होंगे शामिल?

चंडीगढ़ | (आज राजनीति में) – पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार एक बार फिर से कैबिनेट में बदलाव की तैयारी कर रही है। रविवार को सूत्रों के हवाले से यह जानकारी मिली कि पंजाब के चार प्रमुख मंत्रियों ने अपना इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफा देने वाले मंत्रियों में चेतन सिंह जोरामाजरा, ब्राह्म शंकर जिम्पा, बलकार सिंह, और अनमोल गगन मान शामिल हैं। चेतन सिंह जोरामाजरा के पास लोक संपर्क, खनन और बागवानी विभाग थे, वहीं ब्राह्म शंकर जिम्पा राजस्व मंत्री थे। बलकार सिंह स्थानीय निकाय विभाग देखते थे, जबकि अनमोल गगन मान पर्यटन मंत्री थीं।

सूत्रों के अनुसार, नए मंत्रियों के रूप में लेहरा विधायक बरिंदर कुमार गोयल, साहनेवाल के विधायक हरदीप सिंह मुंडियन, डॉ. रवजोत सिंह (शाम चौरासी), तरुणप्रीत सिंह सोंध (खन्ना) और मोहिंदर भगत (जालंधर) के नाम संभावित रूप से चर्चा में हैं।


कैबिनेट में यह चौथा फेरबदल

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार का यह चौथा कैबिनेट फेरबदल है। यह फेरबदल ऐसे समय में किया जा रहा है जब कुछ दिन पहले ही दिल्ली सरकार में भी इसी तरह का बदलाव देखा गया था। दिल्ली में बदलाव तब हुआ जब AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिली थी।

सूत्रों का कहना है कि बलकार सिंह की मंत्रिमंडल से बर्खास्तगी की उम्मीद पहले से ही की जा रही थी, खासकर लोकसभा चुनावों के दौरान एक विवादास्पद वीडियो वायरल होने के बाद।

दूसरी ओर, अनमोल गगन मान जिनके नाम पर उनके क्षेत्र खरड़ में विरोध की लहर देखी गई थी, उन पर भी मंत्री पद से हटने का दबाव था। हाल ही में, उन्होंने यह खुलासा किया था कि कुछ अधिकारी उनके नाम पर रिश्वत लेते हैं, जिसके कारण वे सुर्खियों में आ गई थीं।

चेतन सिंह जोरामाजरा जिन्हें मुख्यमंत्री के करीब माना जाता है, उन्होंने इस फैसले को सहजता से नहीं लिया। रविवार शाम तक वह अपने पद को बचाने के प्रयास में जुटे रहे। वहीं, जिम्पा की बर्खास्तगी ने पार्टी के अंदर और बाहर दोनों जगह आश्चर्य पैदा किया है।


राहुल गांधी का जम्मू-कश्मीर दौरा

इसी बीच, कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार को जम्मू-कश्मीर के दूसरे चरण के विधानसभा चुनाव प्रचार के अंतिम दिन दो रैलियों को संबोधित करेंगे। राहुल पहले सुरनकोट, पुंछ में एक जनसभा करेंगे, इसके बाद वह श्रीनगर जाएंगे, जहां वह शालटेंग क्षेत्र में एक और रैली को संबोधित करेंगे।

दूसरे चरण के चुनाव के दौरान जम्मू के राजौरी और पुंछ तथा कश्मीर के श्रीनगर, बडगाम, और गांदरबल क्षेत्रों में वोटिंग होगी।


हरियाणा में अमित शाह की चुनावी रैलियां

हरियाणा में भी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सोमवार को चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। शाह पहले टोहाना में एक सभा को संबोधित करेंगे, जहां पार्टी ने देवेंद्र सिंह बबली को उम्मीदवार बनाया है। इसके बाद वह जगाधरी विधानसभा क्षेत्र में जाएंगे, जहां बीजेपी उम्मीदवार कंवर पाल गुर्जर के समर्थन में एक और रैली को संबोधित करेंगे।

हरियाणा में 5 अक्टूबर को एक ही चरण में 90 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होंगे, और 8 अक्टूबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे।


चुनाव आयोग की टीम झारखंड में

इस बीच, चुनाव आयोग की 12 सदस्यीय टीम सोमवार से झारखंड के दौरे पर है। झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के. रवि कुमार ने जानकारी दी कि मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में यह टीम राज्य की चुनाव तैयारियों की समीक्षा करेगी। टीम राजनीतिक दलों, प्रवर्तन एजेंसियों और राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठकें करेगी।

झारखंड में विधानसभा चुनाव दो से तीन चरणों में होने की उम्मीद है।


The Big Billion Day Sale 2024 Flipkart

बीजेपी की परिवर्तन यात्रा

इसी बीच, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा सोमवार को झारखंड के खूँटी से दक्षिण छोटानागपुर प्रमंडल परिवर्तन यात्रा का शुभारंभ करेंगे। खूँटी विधायक नीलकंठ मुण्डा ने यात्रा की तैयारियों का जायजा लिया और हेमंत सोरेन सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, “झारखंड इस सरकार के तहत विकास नहीं कर सकता। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने जिस उद्देश्य से राज्य का गठन किया था, वह अब तक पूरा नहीं हुआ है।”


पीएम मोदी नहीं करेंगे UNGA में संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के वार्षिक उच्चस्तरीय सत्र में संबोधन नहीं करेंगे। इसके बजाय, पीएम मोदी Summit of the Future को संबोधित करेंगे। अब विदेश मंत्री एस. जयशंकर 28 सितंबर को UNGA को संबोधित करेंगे।


भारत-यूरोप FTA वार्ता

भारत और 27 यूरोपीय संघ (EU) देशों के वरिष्ठ अधिकारी सोमवार से मुक्त व्यापार समझौता (FTA) के लिए अगली चरण की वार्ता शुरू करेंगे। इस समझौते का उद्देश्य दोनों क्षेत्रों के बीच द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को बढ़ावा देना है। सतत विकास और अन्य मुद्दों पर भी भारतीय हितधारकों की चिंताओं पर चर्चा होगी।


तिरुपति लड्डू विवाद पर चर्चा

विश्व हिंदू परिषद (VHP) की केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल की बैठक सोमवार को तिरुपति में होगी, जिसमें तिरुपति लड्डू विवाद और देशभर में मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त करने की मांग पर चर्चा होगी।

VHP के राष्ट्रीय महासचिव बजरंग बगड़ा ने बताया कि इस मुद्दे पर एक प्रस्ताव भी पारित किया जा सकता है।


टैग्स: पंजाब कैबिनेट फेरबदल, राहुल गांधी जम्मू-कश्मीर रैली, अमित शाह हरियाणा रैली, भारत-यूरोप FTA वार्ता, तिरुपति लड्डू विवाद

आज राजनीति में, Today Politics News

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. AAMMAT.in पर विस्तार से पढ़ें राजनीति की और अन्य ताजा-तरीन खबरें
The Big Billion Day Sale 2024 Flipkart

और पढ़ें
Back to top button