Newsखेल

CSK in Finals: गुजरात को हराकर 10वीं बार फाइनल में चेन्नई

आम मत | चेन्नई,

IPL 2023 – CSK in Finals: चेन्नई सुपर किंग्स ने रुतुराज गायकवाड़ (44 गेंद, 60 रन) के शानदार अर्द्धशतक और रवींद्र जडेजा (22 रन, दो विकेट) के हरफनमौला प्रदर्शन की बदौलत इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पहले क्वालीफायर में मंगलवार को गुजरात टाइटन्स को 15 रन से हराकर फाइनल में जगह बना ली।

IPL 2023 – CSK in Finals
IPL 2023 CSK in Finals,
Chennai Super Kings in IPL 2023 Finals 10th time
CSK in Finals: गुजरात को हराकर 10वीं बार फाइनल में चेन्नई 7

चेन्नई ने गुजरात के सामने 173 रन का लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में गुजरात 157 रन बनाकर पारी की आखिरी गेंद पर ऑलआउट हो गयी। चेपौक की चुनौतीपूर्ण पिच पर जहां अन्य बल्लेबाज संघर्ष करते नज़र आये, वहीं सलामी बल्लेबाज गायकवाड़ ने 44 गेंद पर सात चौकों और एक छक्के के साथ 60 रन की अर्द्धशतकीय पारी खेलकर चेन्नई की जीत का रास्ता आसान कर दिया।

छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे जडेजा ने 16 गेंद पर 22 रन बनाकर टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। यह स्कोर गुजरात के लिये बहुत बड़ा साबित हुआ। जडेजा ने मध्य ओवरों में गुजरात को रनों के लिये तरसाया दिया और अपने चार ओवर में मात्र 18 रन देकर दो विकेट लिये। महीष तीक्षणा ने उनका बखूबी साथ निभाया और चार ओवर में 28 रन देकर दो सफलताएं हासिल कीं।

राशिद खान (16 गेंद, 30 रन) ने कुछ अच्छे शॉट खेलकर संघर्ष किया, हालांकि यह गुजरात को जीत दिलाने के लिये काफी नहीं था। चेन्नई रिकॉर्ड 10वीं बार आईपीएल के फाइनल में पहुंच गयी है जहां वह पांचवीं बार खिताब जीतने के लिये 28 मई को अपनी दावेदारी पेश करेगी। गुजरात को फाइनल में पहुंचने के लिये दूसरे क्वालीफायर के रूप में एक और मौका मिलेगा, जहां उसका सामना लखनऊ सुपर जायंट्स या मुंबई इंडियन्स में से किसी एक से होगा। गुजरात ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करते हुए मोहम्मद शमी के दम पर सधी हुई शुरुआत की।

अपना पहला आईपीएल मैच खेल रहे दर्शन नालकंडे ने दूसरे ओवर में गायकवाड़ को कैच आउट करवा दिया, हालांकि यह गेंद नो बॉल होने के कारण चेन्नई के बल्लेबाज को जीवदान मिला। गायकवाड़ ने यह जीवनदान मिलने के बाद इस ओवर में एक छक्का और चौका जड़ते हुए लय हासिल कर ली।

दूसरे छोर पर खड़े कॉनवे ने जहां हाथ खोलने के लिये समय लिया, वहीं गायकवाड़ ने आक्रामक रुख अपनाकर चेन्नई को पावरप्ले में 49 रन तक पहुंचाया। गायकवाड़ और कॉनवे के बीच पहले विकेट के लिये 87 रन की मजबूत साझेदारी हुई, जिसे मोहित शर्मा ने गायकवाड़ का विकेट लेकर तोड़ा। गायकवाड़ का विकेट गिरते ही चेन्नई की पारी धीमी पड़ गयी।

नूर अहमद ने शिवम दूबे को एक रन के स्कोर पर आउट कर दिया। अंतिम ओवरों की ओर बढ़ते हुए अजिंक्य रहाणे (10 गेंद, 17 रन) ने रनगति बढ़ाना चाही लेकिन दर्शन को छक्का जड़ते ही अगली गेंद पर वह कैच आउट हो गये। कॉनवे ने 34 गेंद पर 40 रन की पारी खेली और उनका संघर्ष राशिद खान ने समाप्त किया। चेन्नई ने 10 ओवर में 85 रन बना लिये थे, लेकिन विकेटों के लगातार पतन के कारण वह 17 ओवर में 137/4 तक ही पहुंच सकी।

चेन्नई ने अगले तीन ओवरों में तीन विकेट गंवाये, हालांकि बल्लेबाजों के संघर्ष के कारण वह 35 रन भी जोड़ सकी। रायडू ने नौ गेंद पर 17 रन बनाये, जबकि रवींद्र जडेजा ने 16 गेंद पर 22 रन का योगदान दिया। मोईन अली चार गेंदों पर नौ महत्वपूर्ण रन बनाकर नाबाद रहे जबकि चेन्नई ने 20 ओवर में 172/7 का स्कोर खड़ा किया।

नवीनतम जानकारी और ख़बरों के लिये पढ़ते रहिए हिंदी दैनिक समाचार पत्र आम मत (AAMMAT.In)

सभी ताज़ा ख़बरें यहाँ पढ़ें
Follow Us: Facebook | YouTube | Twitter

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button