जैक्स कैलिस, लीसा और जहीर अब्बास ICC के हॉल ऑफ फेम में शामिल

Page Visited: 242
5 0
Read Time:3 Minute, 12 Second

आम मत | नई दिल्ली

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने रविवार को इस साल का हॉल ऑफ फेम जारी की। इसमें दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर जैक्स कैलिस, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान जहीर अब्बास और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट की पूर्व कप्तान लीसा स्टालेकर को शामिल किया गया है। हॉल ऑफ फेम के वर्चुअल कार्यक्रम में कैलिस के अलावा शॉन पॉलक और सुनील गावस्कर भी शामिल हुए।

टेस्ट और वनडे दोनों में 10 हजार से ज्यादा रन और 200 से ज्यादा विकेट लेने वाले साउथ अफ्रीका के जैक्स कैलिस ने 2014 में अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। टेस्ट क्रिकेट में वह रिकॉर्ड 23 बार मैन ऑफ द मैच रहे। कैलिस साउथ अफ्रीका की ओर से टेस्ट (13206) और वनडे (11550) दोनों में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड रखते हैं।

वहीं, भारतीय मूल की पुणे में पैदा हुई लीसा स्टालेकर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर लिसा स्टालेकर 1000 रन और 100 विकेट का वनडे डबल हासिल करने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं। वह 2005 और 2013 महिला वनडे वर्ल्ड कप विजेता रही हैं। साथ ही वह 2010 और 2012 के महिला टी-20 वर्ल्ड कप की भी विजेता रहीं।

इसी तरह, ‘रन मशीन’ के तौर पर विख्यात रहे जहीर अब्बास ने 5 अंतरराष्ट्रीय (टेस्ट और वनडे) पारियों में लगातार शतक जमाए। उल्लेखनीय है कि पिछले साल ही भारत के सचिन तेंदुलकर, दक्षिण अफ्रीका के एलन डॉनाल्ड और ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला क्रिकेटर कैथरीन फिट्जपैट्रिक को हॉल ऑफ फेम में स्थान मिला था। इसके साथ ही हॉल ऑफ फेम क्रिकेटरों की संख्या 93 हो चुकी है।

हॉल ऑफ फेम के लिए ऐसा होता है चयन

संन्यास ले चुके खिलाड़ी अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के पांच साल बाद इस सूची में जगह बनाने के पात्र होते हैं। आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल पूर्व खिलाड़ियों के अलावा मीडिया, आईसीसी और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर्स संघों के महासंघ (फिका) के प्रतिनिधि इस सूची में शामिल होने वालों का चयन करते हैं।

Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Share

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *