यूएई में होगा IPL का आयोजन, सरकार से आयोजन की मांगी गई अनुमति

आईपीएल IPL-2020
Page Visited: 257
3 0
Read Time:3 Minute, 10 Second

आम मत | मुंबई

इस वर्ष ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले टी-20 विश्व कप के एक साल टलने के बाद अब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आयोजन होने जा रहा है। यह आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होगा।

गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने मंगलवार को बताया कि आईपीएल के आयोजन के लिए हमने सरकार से अनुमति मांगी है। इसके बाद ही टूर्नामेंट के आगे की योजना बनाई जाएगी। गवर्निंग काउंसिल की बैठक में लीग के फाइनल शेड्यूल का निर्धारण होगा।

उन्होंने कहा कि आईपीएल के शेड्यूल को छोटा करने का कोई इरादा नहीं है। लीग में 60 मैच होंगे। सूत्रों की मानें तो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इस साल 26 सितंबर से 7 नवंबर के बीच आईपीएल का आयोजन कराना चाहता है।

आईपीएल फाइनल के लिए बीसीसीआई ने 7 नवंबर की तारीख इसलिए तय की है। क्योंकि वह चाहता है ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने वाली भारतीय क्रिकेट टीम को आराम का पूरा वक्त मिल जाएगा। भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिसंबर में 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है।

सौरव गांगुली

आईपीएल की सभी फ्रेंचाइजी ने यूएई में टीम के लिए यूएई में होटल और चार्टर्ड प्लेन ढूंढने शुरू कर दिए हैं। उल्लेखनीय है कि इस साल टी-20 विश्व कप रद्द होने से पहले आईपीएल 50 की जगह 44 दिन का होना था। सभी 8 टीमों को 9 शहरों में 14 मैच खेलने थे। वहीं, 2 सेमीफाइनल, एक नॉकआउट और 24 मई को फाइनल मैच होना था।

अब बृजेश पटेल ने इसके छोटा नहीं होने की पुष्टि कर दी है। यूएई को आईपीएल की मेजबानी देने के पीछे कई कारण हैं। इसमें पहला कारण यह है कि यूएई को पूर्व में आईपीएल के आयोजन का अनुभव है। साथ ही, यूएई पूरी दुनिया का ट्रैवल हब होने के कारण सभी देशों से जुड़ा हुआ है।

टीमविजेता वर्षकप्तान
मुंबई इंडियंस2013,15,17,19रोहित शर्मा
चेन्नई सुपरकिंग्स2010,11,18एमएस धोनी
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु विराट कोहली
दिल्ली डेयरडेविल्सश्रेयस अय्यर
कोलकाता नाइट राइडर्स2012,14दिनेश कार्तिक
किंग्स इलेवन पंजाबकेएल राहुल
राजस्थान रॉयल्स2008स्टिव स्मिथ
सनराइजर्स हैदराबाद2009,16केन विलियम्सन
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement