Hammer मिसाइल से राफेल बनेगा और पावरफुल, भारत ने दिया ऑर्डर

हैमर मिसाइल से लैस होगा राफेल एयरक्राफ्ट
Page Visited: 109
4 0
Read Time:2 Minute, 34 Second

आम मत | नई दिल्ली

इस महीने की 29 तारीख को भारत को 5 राफेल फाइटर जेट मिलेंगे। इससे वायुसेना की ताकत में और अधिक इजाफा होगा। राफेल को वायुसेना हैमर मिसाइल से लैस करेगी। इसके लिए फ्रांस से बात कर इमरजेंसी ऑर्डर भी दे दिया गया है।

मजबूत बंकरों को भी तबाह कर सकती है Hammer मिसाइल

सूत्रों की मानें तो फ्रांस शीघ्र हैमर मिसाइल सप्लाई करने के लिए तैयार है। Hammer मिसाइल का पूरा नाम Highly Agile Moduler Munition Extended Range है। यह मीडियम रेंज की मिसाइल है। इसे फ्रांस ने वायुसेना और नौसेना के लिए बनाया था। ये आसमान से जमीन पर वार करती है। हैमर लद्दाख जैसे पहाड़ी इलाकों में किसी भी बंकर को तबाह कर सकती है।

Ambala Airforce Station
अंबाला एयरफोर्स स्टेशन

मीटियर और स्काल्प मिसाइल आ चुकी हैं देश में

Hammer की मारक क्षमता 50-60 किलोमीटर है। हैमर से पहले देश में मीटियर और लंबी दूरी की स्काल्प मिसाइलें पहले ही देश में आ चुकी है। मीटियर की रेंज 150 किलोमीटर है। यह अत्याधुनिक मिसाइल है, जो विजुअल रेंज के बाहर भी टारगेट को निशाना बना सकती है। वहीं, स्काल्प 300 किलोमीटर तक के टारगेट को तबाह कर सकती है।

2016 में भारत ने फ्रांसीसी कंपनी डसॉल्ट से किया था करार

उल्लेखनीय है कि साल 2016 में भारत ने फ्रांस से 36 राफेल विमानों का 58 हजार करोड़ में सौदा किया है। इनमें से 29 जुलाई को पहली खेप के रूप में 5 मिलने वाले हैं। भारत को मिलने वाले 36 राफेल में से 30 फाइटर जेट्स और 6 ट्रेनिंग एयरक्राफ्ट होंगे। 2सीटर ट्रेनिंग जेट्स में भी फाइटर जेट्स के सभी फीचर होंगे। पहली खेप के पांचों राफेल अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर तैनात किए जाएंगे। फाइनल इंडक्शन सेरेमनी 20 अगस्त को होगी।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement