हर रोज करें ये एक्सरसाइज, कमर बनेंगी सुंदर और सुडौल

Page Visited: 1894
4 0
Read Time:3 Minute, 5 Second

आम मत के लिए कृष्णा आशीष

पतला होना कौन नहीं चाहता। हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी बॉडी की शेप अच्छी हो, लेकिन वे उसके लिए मेहनत नहीं कर पाते। साथ ही, आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और कोरोना के कारण वर्क फ्रॉम होम के ट्रेंड के कारण भी वे अपने शरीर के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। आज हर चौथा व्यक्ति बैली फैट (कमर के मोटापा) की समस्या से जूझ रहा है। आजकल ये समस्या आम बनती जा रही है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो ये व्यायाम करना चालू करें…

Hindu Calendar 2022 | Panchang 2022 | Hindi Calendar 2022

‘L’ शेप व्यायाम

एक पतला कम्बल या तौलिया लेकर इसकी तह करके जमीन पर रख लें। अब इस तरह जमीन पर लेटें कि कम्बल कमर के नीचे रखा हो। फिर हाथों को जमीन पर फेलाकर दोनों पैरों को बिल्कुल सीधा हवा में उठाएं। इस तरह अंग्रेजी के ‘एल’ अक्षर की आकृति बन जाएगी। इसी स्थिति में कम से कम तीन मिनट तक रुकने का प्रयास करें।

उठक-बैठक

अपने हाथों को कंधों की सीध में फैलाते हुए सीधे खड़े हो जाएं। अब दोनों पैरों को आगे की तरफ ले जाते हुए बैठने की स्थिति में आएं। इसी स्थिति में रहते हुए 10 बार उठक-बैठक करें। ध्यान रहे आपके घुटने पंजों से बाहर नहीं जाने चाहिए।

त्रिकोणासन

सीधे खड़े हो जाएं। अब दोनों पैरों के बीच 3-4 फीट गैप कर लें। दाहिना पैर 90 डिग्री बाहर की ओर और बायां पैर 15 डिग्री पर रखें। दाहिने पैर की एड़ी को बाएं पैर के आर्च की सीध में रखें। गहरी सांस लें और धीरे-धीरे छोड़ते जाएं। सांस छोड़ते हुए शरीर को हिप्स के नीचे से दाहिनी ओर मोड़ें। शरीर को मोड़ते समय कमर एकदम सीधी हो। बाएं हाथ को उपर उठाएं और दाहिने हाथ से जमीन को स्पर्श करें। लंबी गहरी सांस लेते रहें। अब सामान्य स्थिति में आकर यही प्रक्रिया बाएं पैर से भी दोहराएं।

खड़े-खड़े स्ट्रैच

तनकर खड़े हो जाएं। दायां पैर धीरे-धीरे पीछे की ओर ले जाएं। दोनों हाथों को बाएं पैर पर एक के ऊपर एक रखकर शरीर का पूरा वजन बाएं पैर पर डालें। 10-15 तक की गिनती गिनने तक इसी स्थिति में रहें। यही प्रक्रिया दूसरी तरफ से भी करें।

फिटनेस और क्राफ्ट से जुड़ी खबरों के लिए सब्सक्राइब करें
आम मत

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement