जल्द भारत आएगा एयर इंडिया वन, राष्ट्रपति-पीएम के लिए होगा इस्तेमाल

एयर इंडिया वन
Page Visited: 566
7 0
Read Time:1 Minute, 58 Second

आम मत | नई दिल्ली

देश को जल्द ही वीवीआईपी एयरक्राफ्ट मिलने वाला है। यह एयरक्राफ्ट अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान एयरफोर्स वन की तर्ज पर बनाया गया है। इसका नाम एयर इंडिया वन है। इसे देश के वीवीआईपी नेताओं की आवभगत में लगाया जाएगा। इसे लाने के लिए एयर इंडिया, एयरफोर्स और कुछ सरकारी अधिकारियों का दल अमेरिका के लिए निकल चुका है। इस टीम में इन सभी के साथ सुरक्षाकर्मियों का दल भी शामिल है।

जानकारी के अनुसार, दो बोइंग-777 ईआर विमानों में से एक अगस्त में भारत में डिलीवरी के लिए तैयार है. जिसे विशेष रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू के लिए डिजाइन किया गया है।

एयर इंडिया वन का इंटीरियर भी हुआ पूरा

सरकारी सूत्रों ने एएनआई से इस बात की पुष्टि की है कि उड़ान के लिए सभी जरूरी परीक्षण कर लिए गए हैं और एयर इंडिया वन का इंटीरियर भी पूरा हो गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका के विमानन प्रहरी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) ने एआई वन को सप्लीमेंट्री टाइप सर्टिफिकेट (STC) दे दिया है। एअर इंडिया वन एडवांस और सिक्योर कम्युनिकेशन सिस्टम से लैस है, जो बिना हैक किए या टैप किए मिड-एयर में ऑडियो और वीडियो कम्युनिकेशन फंक्शन की सुविधा देता है।

Share

One thought on “जल्द भारत आएगा एयर इंडिया वन, राष्ट्रपति-पीएम के लिए होगा इस्तेमाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *