अंतराष्ट्रीय खबरेंप्रमुख खबरें

लुईस ग्लूक को साहित्य के लिए इस साल का नोबेल पुरस्कार

आम मत | स्टॉकहोम

अमेरिकी कवियत्री लुईस ग्लूक को साहित्य के लिए इस वर्ष का नोबेल पुरस्कार दिया गया। येल यूनिवर्सिटी मे अंग्रेजी की प्रोफेसर लुईस को उनकी बेमिसाल काव्यात्मक आवाज (unmistakable poetic voice) के लिए यह सम्मान दिया है, जो खूबसूरती के साथ व्यक्तिगत अस्तित्व को सार्वभौमिक बनाता है। उल्लेखनीय है कि गत वर्ष ऑस्ट्रिया मूल के लेखक पीटर हैंडका को यह सम्मान दिया गया था। उन्हें यह पुरस्कार इनोवेटिव लेखन और भाषा में नवीनतम प्रयोगों के लिए दिया गया था।

इससे पहले, तीन वैज्ञानिकों को भौतिकी के लिए नोबेल पुरस्कार की घोषणा की गई। पुरस्कार उन्हें ब्लैक होल को समझने के लिए किए गए उनके गहन अध्ययन पर दिया गया। इस पुरस्कार राशि का आधा वैज्ञानिक रोजर पेनरोस और शेष आधे को संयुक्त रूप से रेनहार्ड जेनजेल और एंड्रिया गेज को दिया जाएगा।

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button
“आज की 10 बड़ी खबर | 18 सितंबर 2024” साप्ताहिक राशिफल वृषभ राशि: 18-23 दिसंबर 2023: क्या हैं खास आपके लिए? साप्ताहिक राशिफल मेष राशि: 18-23 दिसंबर 2023: क्या हैं खास आपके लिए? 9 दिसंबर 2023 का राशिफल: पढ़िये क्या हैं खास आज आपके लिए? 8 दिसंबर 2023 का राशिफल: पढ़िये क्या हैं खास आज आपके लिए? 7 दिसंबर 2023: 12 राशियों के लिए राशिफल: क्या हैं खास आज आपके लिए?