संसद का मॉनसून सत्र 2020: पहले दिन 30 सांसद मिले कोरोना पॉजिटिव

संसद भवन
Page Visited: 370
2 0
Read Time:3 Minute, 2 Second

आम मत | नई दिल्ली

कोरोना काल में संसद का मॉनसून सत्र 2020 सोमवार से शुरू हुआ। वहीं, सत्र के पहले दिन 30 सांसद और 50 से अधिक संसद कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। संक्रमित सांसदों में मीनाक्षी लेखी, हनुमान बेनीवाल, अनंत कुमार हेगड़े, परवेश साहिब सिंह के नाम शामिल हैं। राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) के राष्ट्रीय संचालक बेनीवाल की जांच रिपोर्ट पहले निगेटिव आई थी।

आईसीएमआर से कराई जांच में वे पॉजिटिव पाए गए। आईसीएमआर ने बताया कि सांसदों और अन्य अधिकारियों पर 2500 से ज्यादा टेस्ट किए गए। उल्लेखनीय है कि सदन में प्रवेश से पहले सभी सांसदों और कर्मचारियों के लिए कोरोना जांच कराना अनिवार्य किया गया था।

संसद का मॉनसून सत्र 2020 Anupriya Patel
संसद का मॉनसून सत्र 2020

इसी प्रक्रिया के चलते ये जांच की गई थी। इससे पहले, रविवार को एम्स निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया से संसद की कार्य समिति की बैठक में कोरोना जांच और सुरक्षा उपायों पर चर्चा भी हुई थी। दूसरी ओर, राज्यसभा में नए सांसदों को शपथ दिलाई गई।

संसद का मॉनसून सत्र 2020: लोकसभा की कार्यवाही में शामिल हुए 359 सांसद

इधर, 359 सांसदों ने लोकसभा की कार्यवाही में पहले दिन हिस्सा लिया। लोकसभा में 200 सांसदों के बैठने की व्यवस्था की गई थी। वहीं, 30 सदस्य गैलरी और बाकी सांसद राज्यसभा में बैठे। सभी जगह बड़ी स्क्रीन लगाई गईं, जिससे सांसद कार्यवाही को देख सकें। इस दौरान, लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने सांसदों को सीट पर बैठकर बोलने की अनुमति दी। 4 घंटे की कार्यवाही में सभी सांसदों ने बैठकर सवाल-जवाब किए। वहीं, सभी सांसद मास्क और ग्लव्स पहने नजर आए। दो गज की दूरी बनाकर सांसद बैठे थे।

लोकसभा अध्यक्ष ने सभी सांसदों को भेजी DRDO की किट

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की ओर से एक चिट्ठी और डीआरडीओ की किट सभी सांसदों को भेजी गई। इसमें मास्क, सैनिटाइजर और इम्युनिटी बढ़ाने वाली चाय और कोरोना से बचाव के मैनुअल हैं। हर किट में 40 डिस्पोजल मास्क, एन95 मास्क, सैनिटाइजर की 20 बोतलें, 40 ग्लब्ज और दरवाजा बंद करने के लिए टच फ्री हुक्स हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *