विज्ञानNewsमौसम

सूरज का हिस्सा टूटकर गिरा, रेडियो कम्यूनिकेशन पर पड़ सकता है बड़ा प्रभाव

जयपुर | आम मत

सूर्य का एक बड़ा हिस्सा अपनी सतह से टूट (Sun Breaks) गया है और अब एक बवंडर (भंवर सूरज) की तरह उसके चारों ओर चक्कर लगा रहा है। इससे साइंटिस्ट हैरान हैं। वह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि यह कैसे हुआ। इस घटना को नासा के जेम्स वेब टेलिस्कोप ने रिकॉर्ड किया है। इस वीडियो को पिछले हफ्ते स्पेस वेदर फोरकास्टर डॉ. तमिता स्कोव ने ट्विटर पर शेयर किया था।

Twit on Sun Breaks Off

सूरज से सोलर फ्लेयर्स (हाई एनर्जी रेडिएशन) निकलती रहती हैं। इससे धरती पर कम्युनिकेशन पर असर पड़ता है, इसलिए वैज्ञानिकों को चिंता सता रही है कि इस बार तो सूर्य का एक हिस्सा टूट कर अलग हुआ है। साइंटिस्ट ये समझने की कोशिश कर रहे हैं कि इस लेटेस्ट डेवलपमेंट का धरती पर क्या असर होगा। डॉ. स्कोव ने ट्वीट में लिखा- भंवर (Sun Vortex) के बारे में बात करें! नॉर्थ पोल के पास एक हिस्सा मुख्य फिलामेंट से टूटकर अलग हो गया और अब सूर्य के चारों ओर एक बड़े भंवर के रूप में चक्कर लगा रहा है।

Sun Vortex | 
Sun Breaks off Nasa News | 
सोलर फ्लेयर्स
सूरज का हिस्सा टूटकर गिरा, रेडियो कम्यूनिकेशन पर पड़ सकता है बड़ा प्रभाव 7

Sun Vortex Nasa

यहां 55 डिग्री से ऊपर सूरज के ऐट्मॉस्फेरिक डाइनमिक्स को समझने के लिए बढ़ा-चढ़ाकर नहीं बताया जा सकता है! यूएस नेशनल सेंटर फॉर एटमॉस्फेरिक रिसर्च के सोलर फिजिसिस्ट स्कॉट मैकिन्टोश ने स्पेस डॉट कॉम को बताया कि उन्होंने सोलर फ्लेयर के टूटने पर कभी ऐसा भंवर नहीं देखा। मैकिन्टोश दशकों से सूर्य पर रिसर्च कर रहे हैं।

Sun Breaks Off Nasa News
भंवर सूरज
सूरज का हिस्सा टूटकर गिरा, रेडियो कम्यूनिकेशन पर पड़ सकता है बड़ा प्रभाव 8

नासा के अनुसार पहले ऐसी कई तरह की घटनाएं हुई हैं, लेकिन इस नई घटना ने चिंता बढ़ा दी है। स्पेस साइंटिस्ट अब इस अनोखी घटना के बारे में ज्यादा जानकारी इकट्ठा करने में जुट गए हैं। इसके चलते सूर्य पर 24 घंटे नजर रखी जा रही है। स्पेस वेदर डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को एक मध्यम आकार के सोलर फ्लेयर के कारण पेसिफिक ओशन में एक शॉर्टवेव रेडियो ब्लैकआउट हुआ था।

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button