प्रमुख खबरेंविज्ञान

स्मार्ट तकिया देर रात इंटरनेट यूज करने की आदत छुड़ाएगा, सिर रखते ही बंद करेगा वाई-फाई

आम मत | नई दिल्ली

अगर आप देर रात तक मोबाइल या लेपटॉप आदि पर इंटरनेट चलाते रहते हैं और इससे छुटकारा नहीं पा रहे हैं तो अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। मार्केट में एक ऐसा तकिया लॉन्च हुआ है, जो आपकी इस लत से छुटकारा दिलाने में आपका मददगार साबित होगा। दक्षिण कोरिया के छात्रों ने एक स्मार्ट तकिया इजाद किया है जिस पर सिर रखते ही वह घर के वाई फाई राउटर को बंद कर देगा। इस तकिए को पॉज पिलो (Pause Pillow) नाम दिया गया है।

हालांकि, यह तकिया मोबाइल नेटवर्क पर काम नहीं कर सकेगा। इस तकिए में तकनीक इस्तेमाल की गई है, जिसमें इस पर सिर रखते ही यह वाई फाई राउटर को सिग्नल भेजता है, जिससे राउटर से मोबाइल में पहुंचने वाला इंटरनेट सिग्नल ब्लॉक हो जाता है। इंटरनेट नहीं चल पाने के कारण आप मजबूरी में नींद के आगोश में जाने की कोशिश करने लगते हैं। इस तकिए को हाल ही में दुबई में हुए छठे ग्लोबल ग्रैंड शो में पेश किया गया था।

इस स्मार्ट तकिया के लिए छात्रों को 20 करोड़ का फंड दिया जाएगा, ताकि इस तकिया को बड़े पैमाने पर तैयार किया जाए। उल्लेखनीय है कि इससे पहले वर्ष 2017 में समय पर जगाने और गहरी नींद सुलाने वाला तकिया भी पेश हुआ था। इस तकिए का नाम सनराइज स्मार्ट पिलो था।

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button