हनुमान जी की ऐसे पूजा करने से सभी मनोरथ होते हैं पूरे

हनुमान

आम मत | नई दिल्ली

आज मंगलवार है और आज के दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है। हनुमान जी के लिए कहा जाता है कि वे बहुत ही जल्द प्रसन्न होने वाले देवता हैं। मान्यता है कि अगर हनुमान जी की पूजा निरंतर की जाए तो व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है। इसके लिए व्यक्ति का मन, वचन और कर्म से पवित्र होना बेहद जरूरी है।

Swiggy web [CPS] IN

कहा जाता है कि अगर मंगलवार के दिन या फिर प्रतिदिन हनुमान चालीसा या श्री हनुमान वडवानल स्तोत्र का पाठ किया जाए तो व्यक्ति हर तरह के दुखों से मुक्त हो जाता है। साथ ही मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला भी चढ़ाना चाहिए। कहा जाता है कि आज के दिन एक खास उपाय किया जाए तो व्यक्ति पर हनुमान जी की कृपा जल्दी होती है।

मंगलवार के दिन करें ये उपाय:

मंगलवार के दिन सुबह जल्दी उठ जाना चाहिए और स्नान कर लेना चाहिए। फिर एक साफ लोटा लें और हनुमान जी के मंदिर में जाए और इसी जल से हनुमानजी की मूर्ति को स्नान कराएं। पहले दिन हनुमान जी के सिर पर एक दाना साबुत उड़द रखकर उनकी 11 बार परिक्रमा करें। फिर मन ही मन अपनी मनोकामना हनुमानजी को जरूर कहें।

यह उड़द का दाना घर वापस ले आएं और उसे अलग रख दें। फिर अगले दिन से एक-एक कर उड़द का दाना बढ़ाते जाएं और लगातार इसी प्रक्रिया को दोहराएं और दाना बढ़ाते रहें। 41 दिन 41 दाने रखने के बाद, 42वें दिन से एक-एक कर दाना कम करते रहें। उदाहरण के तौर पर: 42वें दिन 40, 43वें दिन 39 और 81वें दिन 1 दाना।

यह भी पढ़ें  Beauty Tips: चुकंदर की क्रीम से स्किन को सर्दियों में भी रखें मॉच्शराइज

मान्यता है कि 81वें दिन का जब यह अनुष्ठान पूरा हो जाता है तब उसी दिन रात में श्री हनुमानजी सपने में साधक को दर्शन देते हैं। साथ ही मनोकामना की पूर्ति भी करते हैं। इस विधि के दौरान जितने भी दानें उड़द के चढ़ाए गए हैं उन्हें नदी में प्रवाहित कर दें।

Hindu Calendar 2022 | Panchang 2022 | Hindi Calendar 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  • Myntra [CPS] IN

Follow us:

Get News Direct In To Your INBOX