अयोध्या: अब Ram Mandir का निर्माण कार्य देख सकेंगे श्रद्धालु

Ram Mandir

आम मत | अयोध्या

अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) का निर्माण कार्य अब सतह पर पहुंच चुका है। श्रद्धालु भी अब राममंदिर निर्माण का कार्य देख सकेंगे। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट इसके लिए दर्शन पॉइंट का निर्माण कराएगा। यानी करीब सौ एकड़ के निर्माण स्थल (Ram Mandir) पर दर्शन प्वाइंट ऐसे स्थान पर बनाए जाने की तैयारी है, जिससे वैकल्पिक यानी रामलला के अस्थायी गर्भगृह के रास्ते पर आते-जाते समय श्रद्धालु निर्माणाधीन पूरी साइट को आसानी से देख सकेंगे। सूत्रों के अनुसार, कोई श्रद्धालु चल रहे निर्माण कार्य स्थल के नजदीक नहीं जा सकेगा। ना ही श्रद्धालु निर्माण की प्रक्रिया से जुड़े लोगों से बातचीत कर सकेगा।

Ram Mandir: तय पॉइंट पर लगाई जाएंगी लोहे की जालियां

Swiggy web [CPS] IN

Ram Mandir निर्माण दर्शन के लिए तय पॉइंट से निर्माण कार्य वाली दिशा में लोहे की मजबूत जालियां लगाई जाएंगी। इससे निर्माण कार्य दिखाई तो साफ देगा लेकिन कोई साइट पर आ जा नहीं सकेगा। इन्हीं जालियों के भीतर से भक्त निर्माण कार्य को देख सकेंगे। इसके अलावा श्रद्धालु नींव की भराई का कार्य भी देख सकेंगे। फिलहाल कारसेवा का कोई कार्यक्रम तय नहीं है।

न्यास के सूत्रों के मुताबिक, अब तक यही माना जा रहा है कि जिन लोगों ने मंदिर निर्माण में सहयोग निधि अर्पित की है यही कार सेवा भी है और भाव सेवा भी। मंदिर निर्माण को व्यवस्थित रूप से आगे बढ़ाने के लिए सुचारू व्यवस्था जरूरी है। कारसेवा कार्यक्रम से अव्यवस्था होने की आशंका बलवती हो जाएगी। साथ ही स्थान की सुरक्षा की चुनौती भी बढ़ जाएगी।

Hits: 39

Hindu Calendar 2022 | Panchang 2022 | Hindi Calendar 2022
Redwolf [CPS] IN

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *