क्या आप जानते हैं ? दालचीनी से कैसे स्किन को सुंदर और स्वस्थ बना सकते हैं ?

Last Updated on September 3, 2022 by आममत न्यूज़ डेस्क

आम मत | कृष्णा आशीष

Daalchini Benefits for Skin: स्किन को सुंदर और स्वस्थ बनाना चाहते हैं तो दालचीनी (Cinnamon) का ऐसे करें प्रयोग

Swiggy web [CPS] IN

मसाले सिर्फ खाने का ही स्वाद नहीं बढ़ाते हैं, बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको दालचीनी के कुछ फायदों के बारे में बताएंगे। स्वाद और महक के साथ ही दालचीनी सेहत के लिए बड़ी फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण शरीर के साथ ही त्वचा को भी फायदा पहुंचाते हैं।

अगर दिनभर की व्यस्त दिनचर्या की वजह से किसी के चेहरे पर डलनेस और रूखापन हो गया है तो दालचीनी का पैक बड़े काम का है। तो चलिए जानें कैसे दालचीनी के फेसपैक से ग्लोइंग स्किन पाई जा सकती है। 

दालचीनी के चमत्कारी फायदे (Cinnamon Benefits For Skin/ Daalchini Benefits for Skin)

पिंपल से पाना है निजात – Use Cinnamon

अगर किसी के चेहरे पर बहुत सारे पिंपल और दाने निकल आते हैं। तो दालचीनी का एंटी-बैक्टीरियल गुण इसे खत्म करने में मदद करता है। दालचीनी के पाउडर की आधा चम्मच मात्रा और एक चम्मच शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिलट बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। अगर चेहरे पर बहुत ज्यादा एक्ने हैं तो इस पैक को रोजाना चेहरे पर लगाएं।

झुर्रियों से मिलेगा छुटकारा – Use Cinnamon

चेहरे पर तनाव और गलत दिनचर्या की वजह से असमय झुर्रियां आ जाती हैं। इसके लिए दालचीनी का पैक फायदा पहुंचाता है। दालचीनी में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं। जो चेहरे की बेजान कोशिकाओं में जान फूंकते हैं। एक चम्मच दालचीनी के पाउडर में दो चम्मच जैतून के तेल की मिलाकर चेहरे पर मसाज करने से चेहरे पर असर कुछ दिनों में नजर आने लगता है। 

यह भी पढ़ें  वैदिक रीति से ऐसे बनाएं राखी, शास्त्रों में है इनका बड़ा महत्त्व

स्किन टोन को करें समान

बहुत सारी महिलाओं की स्किन अपर लिप्स और चिन के पास डार्क पैचेस वाली दिखती है। अगर किसी की स्किन के साथ अनइवन जैसी समस्या है तो दालचीनी को एक चम्मच दही और शहद के साथ मिलाकर लगाने से फायदा होता है।

आज ही सबस्क्राइब करें आममत हिन्दी समाचार पत्र

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  • Myntra [CPS] IN

Follow us:

Get News Direct In To Your INBOX