खेलप्रमुख खबरें

IPL: शतक से चूके गेल, राजस्थान ने पंजाब के गेंदबाजों की बनाई रेल, मैच जीता

आम मत | अबू धाबी

आईपीएल (IPL) में शुक्रवार को राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच रोमांचक मैच हुआ। राजस्थान ने इस मैच को 7 विकेट से जीत लिया। राजस्थान के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण चुना। उनका यह निर्णय उस समय सही लगा, जब जोफ्रा आर्चर ने ओपनर मनदीप सिंह को पहले ही ओवर में बिना खाता खोले ही पैवेलियन लौटा दिया। इसके बाद आए क्रिस गेल ने राजस्थान की गेंदबाजी की बखिया उधेड़ना शुरू किया।

हालांकि, उनका 5 रन के निजी स्कोर पर रियान पराग ने कैच छोड़ जीवनदान दिया। मैच में गेल को कुल दो जीवनदान मिले, जिनका उन्होंने पूरा फायदा उठाते हुए 99 रन ठोके। उन्होंने कप्तान केएल राहुल (46) के साथ दूसरे विकेट के लिए 120 रन की साझेदारी की। गेल ने 63 गेंदों पर 99 रन की पारी में 6 चौके और 8 गगनचुंबी छक्के जड़े। निकोलस पूरन ने भी गेल का अच्छा साथ निभाया और महज 10 गेंदों पर 22 रन बनाए। किंग्स इलेवन ने 4 विकेट के नुकसान पर निर्धारित 20 ओवर में 185 रन बनाए। राजस्थान के लिए आर्चर और बेन स्टोक्स ने 2-2 विकेट हासिल किए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम को रोबिन उथप्पा (30) और स्टोक्स (50) ने अच्छी शुरुआत दी। स्टोक्स ने पहले ओवर से ही लंबे शॉट्स खेल अपने इरादे स्पष्ट कर दिए। वे पंजाब के गेंदबाजों पर हावी रहे। दोनों ने पहले विकेट के लिए 66 रन की पार्टनरशिप की। स्टोक्स के आउट होने के बाद आए विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन (48) ने बेहतरीन और तेज पारी खेली।

IPL: शतक से चूके गेल, राजस्थान ने पंजाब के गेंदबाजों की बनाई रेल, मैच जीता | chris gayle
IPL: शतक से चूके गेल, राजस्थान ने पंजाब के गेंदबाजों की बनाई रेल, मैच जीता 7

उन्होंने उथप्पा के साथ मिलकर 51 रन की साझेदारी निभाते हुए पंजाब को दबाव में ला दिया। उथप्पा के आउट होने के बाद कप्तान स्मिथ (नाबाद 31) ने भी सैमसन का साथ दिया। हालांकि, एक रन चुराने के फेर में सैमसन रन आउट हो गए।

कप्तान स्मिथ ने जोस बटलर (नाबाद 22) के साथ मिलकर 17.3 ओवर में ही टीम को मैच जीता दिया। इस जीत के साथ राजस्थान के 12 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गया। पंजाब अभी भी चौथे स्थान पर बरकरार है।

राजस्थान की प्ले ऑफ की राह में बाधक कई समीकरण

मैच कम ओवर में जीतने के कारण राजस्थान रॉयल्स की रन औसत में सुधार हुआ है। हालांकि, उसे प्ले ऑफ में स्थान पाने के लिए अंतिम मैच भी अच्छी रन औसत से जीतना होगा। उसका टॉप चार में रहना सनराइजर्स हैदराबाद, पंजाब और केकेआर के मैचों परिणाम पर निर्भर करेगा। अगर सनराइजर्स हैदराबाद अपने बाकी दो मुकाबलों में से एक हार जाता है।

वहीं, पंजाब और केकेआर भी अपने अंतिम मुकाबले हार जाते हैं तो राजस्थान का प्ले ऑफ खेलना तय हो जाएगा। अगर पंजाब एक नवंबर को होने वाला अपना अंतिम मुकाबला जीत चेन्नई सुपरकिंग्स से जीत गया तो उसके प्ले ऑफ में जाने की संभावना प्रबल हो जाएगी। वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस को हरा दिया तो वह 14 अंकों और अच्छी रन औसत के साथ प्ले ऑफ की दौड़ में आ जाएगा।

ये लीग मैच हैं बाकी

  • DC vs MI – 31 अक्टूबर
  • SRH vs RCB – 31 अक्टूबर
  • SRH vs MI – 3 नवंबर
  • CSK vs KXIP – 1 नवंबर
  • RR vs KKR – 1 नवंबर
  • DC vs RCB – 2 नवंबर

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button