Government Jobs: सरकारी नौकरियों के ग्रुप ए, बी, सी और डी का क्या है मतलब? जानिए इनमें अंतर

Government Jobs Group A B C D: सरकारी नौकरियों के ग्रुप ए, बी, सी और डी में अंतर जानिए। विभिन्न पदों के स्तर, वेतनमान और भर्ती प्रक्रिया के आधार पर इन ग्रुपों में बांटा गया है।

Government Jobs 2023: सरकारी नौकरी में क्या होता है ग्रुप ए, बी, सी और डी का मतलब ? जानिए इनमें अंतर

मुख्य बिंदु:

सरकारी नौकरियों के ग्रुप ए, बी, सी और डी में क्या अंतर है?

Government Jobs, IAS IFS, IRS, Scientist, SSC, Clerk, Bank PO, State Civil Services,

भारतीय सरकार में सरकारी नौकरियों को चार ग्रुपों में बांटा गया है: ग्रुप ए, बी, सी और डी। इन ग्रुपों को विभिन्न पदों के स्तर, वेतनमान और भर्ती प्रक्रिया के आधार पर बांटा गया है।

ग्रुप ए

ग्रुप ए सबसे उच्चतम स्तर की नौकरी होती है। इसमें टॉप लेवल के अधिकारी के पद आते हैं। जैसे भारतीय सशस्त्र बलों के अधिकारी व अखिल भारतीय सेवा के अधिकारी, ब्यूरोक्रेट, एसरो, डीआरडीओ जैसे संस्थाओं के साइंटिस्ट एवं केंद्रीय सिविल सेवा के अधिकारी, जैसे कि आईएएस, आईपीएस, आईआरएस, IFS एवं अन्य। इन अधिकारियों का पे लेवल भी सबसे अधिक होता है।

ग्रुप ए के लिए पदों के उदाहरण:

ग्रुप बी

इस ग्रुप में गैजेटेड ऑफिसर के पोस्ट होते हैं, जोकि मिडिल मैनेजमेंट लेवल के अधिकारी होते हैं। इस ग्रुप के पदों पर भर्तियां कम ही होती हैं, बल्कि प्रमोशन के आधार पर ही मुख्यत: इनके पद भरे जाते हैं। भारतीय सशस्त्र बलों में जूनियर कमिशन ऑफिसर एवं राज्य सिविल सेवा के अधिकारी जैसे पद इस ग्रुप में आते हैं।

ग्रुप बी के लिए पदों के उदाहरण:

ग्रुप सी और डी

ये आखिरी लेवल के पद होते हैं जिनमें नौकरी करने वाले उम्मीदवारों को ग्राउंड लेवल और डेली रूटीन का काम देखना होता है। ये उम्मीदवार सुपरवाइजर से लेकर क्लर्क असिस्टेंस की जिम्मेदारी निभाते हैं। इन पदों पर भर्ती एसएससी यानी कर्मचारी चयन आयोग एवं अन्य चयन बोर्ड्स की ओर से की जाती है। स्टेनोग्राफर, टैक्स असिस्टेंट, हेड क्लर्क, जैसे पद इस ग्रुप में शामिल होते हैं।

ग्रुप सी और डी के लिए पदों के उदाहरण:

मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी होगा।

Follow Us: Facebook | YouTube | Twitter
Exit mobile version