NSDC ने एप्रेन्टिशिप ट्रेनिंग के लिए HTMi से किए MoU पर हस्ताक्षर

NSDC ने आतिथ्य और पर्यटन क्षेत्र के लिए युवाओं को सशक्त बनाने और भारत में शिक्षुता प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए HTMi के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

आममत | नई दिल्ली

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) के तत्वावधान में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी – NSDC) ने आतिथ्य क्षेत्र में कौशल विकास पहलों को बढ़ावा देने और पेशेवरों के लिए प्रशिक्षुता कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए आज पर्यटन मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

MoU Signed between NSDC, HTMi, LTSU
MoU Signed between NSDC, HTMi, LTSU
NSDC ने एप्रेन्टिशिप ट्रेनिंग के लिए HTMi से किए MoU पर हस्ताक्षर 12

इसके साथ ही स्विट्जरलैंड स्थित होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट (एचटीएमआई – HTMi) के साथ इच्छुक छात्रों को संयुक्त रूप से आतिथ्य व्यापार में प्रमाण पत्र, डिप्लोमा, अग्रिम डिप्लोमा और प्रमाणन पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए NSDC, HTMi और Lamrin Tech Skill University (LTSU) द्वारा एक त्रि-पक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

एनएसडीसी (NSDC) और एचटीएमआई (HTMi) के बीच हस्ताक्षरित पहला समझौता ज्ञापन (MoU) इस साझेदारी की व्यापक रूपरेखा को रेखांकित करता है और दूसरा एनएसडीसी, एचटीएमआई और एलटीएसयू (LTSU) के बीच एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन था। इस साझेदारी के पहले चरण के लिए एक कार्यान्वयन भागीदार के रूप में LTSU के साथ, NSDC और HTMi ने इसी तरह की साझेदारी की परिकल्पना की है क्योंकि कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जाएगा।

MoU Signed between NSDC, HTMi, LTSU

NSDC और HTMi के बीच सहयोग का उद्देश्य कक्षा और कार्य आधारित शिक्षा के एक अद्वितीय संयोजन के माध्यम से छात्रों को आतिथ्य उद्योग-विशिष्ट कौशल से लैस करना है। समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान श्री वेद मणि तिवारी, सीईओ, एनएसडीसी और एमडी, एनएसडीसी इंटरनेशनल और इयान रॉबर्ट जेम्स लार्मौर, सीईओ, होटल और पर्यटन प्रबंधन संस्थान के बीच हुआ। इसके अलावा, त्रि-पक्षीय समझौता ज्ञापन पर श्री वेद मणि तिवारी, सीओओ (कार्यवाहक सीईओ), एनएसडीसी और एमडी, एनएसडीसी इंटरनेशनल, इयान रॉबर्ट जेम्स लार्मौर, सीईओ, होटल और पर्यटन प्रबंधन संस्थान और डॉ. संदीप सिंह कौरा, लेमरिन टेक कौशल विश्वविद्यालय, पंजाब और पंजाब सरकार के सलाहकार द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे।

आतिथ्य क्षेत्र में करियर बनाने का लक्ष्य रखने वाले छात्रों को कार्यक्रम से लाभ होगा और डिग्री और स्नातकोत्तर, स्विस यूरोपीय पाक कला, साथ ही पेशेवर प्रमाणन सहित विभिन्न कार्यक्रमों में विशेषज्ञता प्रदान की जाएगी। पूर्णकालिक 6 महीने का प्रमाणन कार्यक्रम पेशेवरों की बुनियादी बातों और बुनियादी सिद्धांतों को मजबूत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि उन्हें घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में छात्रों को प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त प्रदान करने के लिए विविध आतिथ्य क्षेत्रों में नौकरी प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

साझेदारी के तहत, छात्रों को छह महीने के दौरान तीन मॉड्यूल में प्रशिक्षण प्राप्त होगा, जिसमें आतिथ्य संचालन के लिए अंग्रेजी, फ्रंट ऑफिस संचालन और प्रशासन, हाउसकीपिंग संचालन, खाद्य और पेय उत्पादन और सेवाएं, अतिथि सेवाएं जैसे विषय शामिल होंगे। कार्यक्रम भारत में प्रशिक्षण भागीदारों के सहयोग से लागू किया जाएगा।

MoU Signed between NSDC, HTMi, LTSU

सभा को संबोधित करते हुए, श्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि इस वर्ष का बजट अधिक पूंजीगत व्यय पर जोर देकर और जनता को सशक्त बनाने के लिए एक सर्कुलर अर्थव्यवस्था के निर्माण पर जोर देकर भारत को दुनिया की वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में खड़ा करने पर केंद्रित है। इससे देश में खर्च करने की क्षमता बढ़ेगी और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर को लिफ्ट मिलेगी। भारत में अतिथि देवो भव की संस्कृति है और आतिथ्य भारत की समृद्ध परंपरा में निहित है और इस क्षेत्र में क्षमता निर्माण भारत की आर्थिक शक्ति को और बढ़ाएगा और इसके युवाओं को सशक्त करेगा।

हाल ही में, एक बजट कार्यान्वयन वेबिनार को हमारे प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी ने भी संबोधित किया, जिन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कैसे कौशल और शिक्षा भारत की सफलता का मार्ग प्रशस्त करेगी। इसलिए, यह अनिवार्य है कि हमारे युवा आवश्यक कौशल और आवश्यक ज्ञान से लैस हों। और हमारे युवा प्रतिभाशाली, ऊर्जावान और नए अवसरों को अपनाने के लिए तैयार हैं।

HTMi और NSDC के बीच यह सहयोग हमारे युवाओं के कौशल सेट को और बढ़ाएगा और आतिथ्य क्षेत्र को सफलता की राह पर ले जाएगा। NEP 2020 ने शिक्षा क्षेत्र में अद्वितीय रास्ते भी पेश किए हैं और ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज गतिशीलता प्रदान करने के लिए कई प्रवेश और निकास बिंदुओं का विस्तार किया है।”

होटल और पर्यटन प्रबंधन संस्थान (HTMi) के सीईओ इयान रॉबर्ट जेम्स लार्मौर ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य भारत के लिए स्विस प्रमाणित आतिथ्य पेशेवरों का निर्माण करना और भारतीय छात्रों के लिए स्विस आतिथ्य कौशल प्रशिक्षण और शिक्षा तक पहुंच को कम करना है। फोकस इन छात्रों के लिए भारत के भीतर आतिथ्य क्षेत्र में नौकरी के अवसर पैदा करना और उन्हें स्विस आतिथ्य प्रशिक्षण में एक मार्ग प्रदान करना है।

MoU Signed between NSDC, HTMi, LTSU

कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए, वेद मणि तिवारी, सीओओ (कार्यवाहक सीईओ), एनएसडीसी और एमडी, एनएसडीसी इंटरनेशनल ने कहा कि यह हमारे प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में शिक्षा और कौशल के क्षेत्र में रोमांचक समय है। आज विदेशों में आईआईटी की स्थापना हो रही है और विदेशी छात्र भारत आ रहे हैं। हमारे शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के माध्यम से हमारे शिक्षा पाठ्यक्रम के साथ व्यावसायिक प्रशिक्षण शुरू करने पर अत्यधिक ध्यान केंद्रित किया है।

HTMI आतिथ्य में अग्रणी संस्थानों में से एक है और QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में नंबर 4 पर है। यह सहयोग हमारे युवाओं को छह महीने के तीन स्प्रिंट के साथ कई प्रवेश और निकास बिंदुओं के साथ भारतीय मूल्य बिंदु पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करेगा, शिक्षा की लागत को कम करेगा और दुनिया भर में सर्वोत्तम प्लेसमेंट सुनिश्चित करेगा और भारत में और शिक्षुता के साथ नियोक्ता भागीदारी लाएगा। साझेदारी का मुख्य फोकस होने के नाते, छात्रों को समृद्ध वैश्विक अनुभव प्राप्त होगा,” उन्होंने आगे कहा।

यह सहयोग अंतरराष्ट्रीय पाठ्यक्रमों में पढ़ने वाले भारतीय नागरिकों को अपस्किल और रीस्किल करने के लिए एचटीएमआई और दुनिया भर के भागीदार संस्थानों को उच्च-कौशल कार्यक्रमों के लिए लेटरल एंट्री की पेशकश भी करेगा। यह छात्रों के बीच प्रशिक्षकों की उन्नति, पाठ्यक्रम में सुधार और प्रशिक्षण की तैयारी में भी योगदान देगा। प्रत्येक मॉड्यूल के तहत नामांकित छात्रों को पाठ्यक्रम की रूपरेखा के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा और नोट्स, हैंडआउट्स, पीपीटी और अन्य वीडियो की एक श्रृंखला का उपयोग करके उद्योग के बारे में व्यापक ज्ञान प्रदान किया जाएगा।

यह कार्यक्रम बहुत ही आकर्षक मूल्य बिंदुओं पर छात्रों के लिए HTMi की अंतर्राष्ट्रीय योग्यता ला रहा है। भारत और विदेश में काम करने और अप्रेंटिस करने का अवसर कार्यक्रम का एक और आकर्षण है।

HTMi न केवल यह सुनिश्चित करेगा कि छात्रों को कार्यक्रम के पूरा होने से पहले इंटर्नशिप के अवसर प्रदान किए जाएं, बल्कि विभिन्न भूमिकाओं में अग्रणी हॉस्पिटैलिटी नियोक्ताओं के साथ घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में छात्रों के प्लेसमेंट की सुविधा भी प्रदान करेगा। पाठ्यक्रम पूरा करने पर छात्रों को विभाग विशेषज्ञता, खाद्य और पेय विभाग और प्रबंधन में प्रमाणित आतिथ्य पेशेवर से सम्मानित किया जाएगा। सहयोग के तहत, एनएसडीसी छात्रों और उद्योग की मांगों के अनुसार मॉड्यूल बनाने, अवधारणा बनाने और मूल्यांकन के माध्यम से कार्यक्रम की पहुंच बनाने में एचटीएमआई का समर्थन करेगा। यह डोमेन पर समग्र और निर्बाध सीखने का अनुभव प्रदान करने के लिए कार्यक्रम कार्यान्वयन और प्रशिक्षण बुनियादी ढांचे के लिए प्रशिक्षकों को ऑनबोर्ड करेगा।

कुशल कर्मियों के वैश्वीकरण: आगे का मार्ग प्रशस्त करने के लिए अंतराल और चुनौतियों को दूर करने के लिए हमारा हस्तक्षेप पर कार्यक्रम के साथ-साथ एक पैनल चर्चा भी आयोजित की गई थी।

Exit mobile version