ब्रिटेन आने-जाने वाली फ्लाइट्स के लिए SOP जारी,यात्रियों को अपने खर्च पर करानी होगी RT-PCR जांच

आम मत | नई दिल्ली

भारत से ब्रिटेन के लिए 6 जनवरी से उड़ानें शुरू होने जा रही हैं। वहीं, 8 जनवरी से ब्रिटेन से भारत के लिए उड़ानें भरी जाएंगी। हर सप्ताह 15-15 उड़ानें ऑपरेट की जाएंगी। कोरोना के नए स्ट्रेन के मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसिजर (SOP) जारी किया है, जो एयरलाइंस और पैसेंजर्स के लिए है। ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों को अपने खर्च पर RT-PCR टेस्ट करवाना जरूरी होगा।

Swiggy web [CPS] IN

इस एसओपी के अनुसार, डीजीसीए सभी एलिजिबल एयरलाइंस के लिए निर्धारित फ्लाइट्स की अनुमति देगा। वहीं, ब्रिटेन से भारत लैंड करने वाली फ्लाइट्स के बीच इतना वक्त रखा जाएगा, जिससे एयरपोर्ट पर भीड़ ना हो। DGCA इस पर भी नजर रखेगा कि कोई एयरलाइंस UK से आने वाले पैसेंजर्स को किसी तीसरे देश के एयरपोर्ट के जरिए ट्रांजिट की परमिशन नहीं दे। सभी पैंसेजर्स को पिछले 14 दिन की ट्रैवल हिस्ट्री बतानी होगी।

चेन इन से पहले और फ्लाइट्स में देनी होंगी SOP की जानकारी

कोरोना जांच करवाने का डिक्लेरेशन फॉर्म भी भरना होगा। एयरपोर्ट के वेटिंग एरिया में एयरलाइंस को एसओपी से जुड़ी जानकारियां डिस्प्ले करनी होंगी। साथ ही, चेक इन से पहले इनके बारे में यात्रियों को समझाना भी होगा। वहीं, फ्लाइट्स में भी इनके बारे में अनाउंसमेंट करना होगा। एयरपोर्ट पर टेस्टिंग में जो पैसेंजर्स पॉजिटिव पाए जाएंगे, उन्हें स्टेट हेल्थ अथॉरिटीज के को-ऑर्डिनेशन वाले सेपरेट आइसोलेशन सेंटर में रखा जाएगा।

जीनोम सीक्वेंसिंग में अगर पुराना वैरिएंट मिलता है तो पेशेंट को होम आइसोलेशन या कोविड सेंटर में रखने का मौजूदा प्रोटोकॉल लागू होगा। अगर नया वैरिएंट मिलता है तो सेपरेट आइसोलेशन यूनिट में ही रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें  प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट में कहा-माफी मांगने से मेरी चेतना की होगी अवमानना

सभी यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट कराना अनिवार्य

8 जनवरी से 30 जनवरी के बीच ब्रिटेन से आने वाले पैसेंजर्स को यात्रा से 72 घंटे पहले www.newdelhiairport.in पर सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म सबमिट करना होगा। सभी यात्रियों को फ्लाइट से 72 घंटे पहले करवाए RT-PCR टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट साथ लानी होगी। यह www.newdelhiairport.in पर भी अपलोड करनी होगी। एयरलाइंस को एनश्योर करना होगा कि निगेटिव रिपोर्ट दिखाने पर ही पैंसेजर को ट्रैवल की परमिशन दी जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  • Myntra [CPS] IN

Follow us:

Get News Direct In To Your INBOX