प्रमुख खबरें

ऋषिकेशः जरूरत पड़ी तो सीमा से बाहर जाकर भी करेंगे युद्धः NSA डोवाल

आम मत | ऋषिकेश

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोवाल शनिवार को ऋषिकेश पहुंचे। डोवाल ने गंगा तट पर कड़ा संदेश देते हुए कहा कि भारत ने कभी किसी देश पर पहले हमला नहीं किया। देश के स्वाभिमान की रक्षा के लिए अगर जरूरत पड़ी तो सीमा से बाहर जाकर भी युद्ध कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि नया भारत अलग सोच का है। अपने स्वार्थ के लिए छेड़ेंगे नहीं और स्वाभिमान पर आई तो किसी को छोड़ेंगे नहीं।

पौड़ी जिले में स्थित पैतृक गांव घीड़ी से लौटते हुए शनिवार को डोभाल देर शाम ऋषिकेश स्थित परमार्थ निकेतन आश्रम में गंगा आरती में शामिल हुए। गंगा पूजन के पश्चात गंगा आरती के मंच से अजीत डोभाल ने कहा कि हमने दुनिया की बड़ी से बड़ी सभ्यताओं का पतन होते देखा तो नई सभ्यताओं को विकसित होते भी देखा, लेकिन भारतीय सभ्यता पूरी दुनिया में अनोखी है। सैकड़ों वर्षों तक विदेशी आक्रमण और गुलामी झेलने के बावजूद कोई भी बाहरी सभ्यता इस देश पर प्रभाव नहीं जमा सकी।

उन्होंने कहा कि इसका बड़ा कारण हमारी आध्यात्मिक शक्तियां हैं। उन्होंने कहा कि एक फौजी भले ही सीमा पर भौतिक रूप से देश की सीमाओं की रक्षा करता है, मगर देश में लाखों-करोड़ों लोग वास्तव में अपनी संस्कृति और आस्था के साथ राष्ट्र को जोड़ने का काम करते हैं।

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button