प्रमुख खबरेंराजनीति खबरेंराष्ट्रीय खबरें

15 अगस्त तक चलाया जाएगा गंदगी भारत छोड़ो अभियानः पीएम मोदी

आम मत | नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दिल्ली में स्वच्छ भारत मिशन के राष्ट्रीय स्वस्छता केंद्र का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज से (शनिवार) 15 अगस्त तक देश में गंदगी के खिलाफ अभियान शुरू किया जाएगा। इसका नाम गंदगी भारत छोड़ो होगा। सभी अधिकारियों से अपील है कि वे अपने जिलों के गांवों में कम्युनिटी टॉयलेट बनाने का अभियान चलाएं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में 60 महीनों यानी 5 सालों में तकरीबन 60 करोड़ देशवासी शौचालय सुविधा से जुड़ चुके हैं। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित बच्चों से कहा कि उनके सामने लघु भारत है। विभिन्न राज्यों और वेशभूषा के बच्चों से बात कर ऐसा लगा जैसे वे पूरे हिंदुस्तान से बात कर रहे हैं। सभी मास्क पहने और दो गज की दूरी के नियमों का पालन करते हुए नजर आ रहे हैं। आप लोग जैसे नियमों की पालन कर रहे हैं, उससे अच्छा महसूस हो रहा है।

15 अगस्त तक चलाया जाएगा गंदगी भारत छोड़ो अभियानः पीएम मोदी | modi in rajghat
15 अगस्त तक चलाया जाएगा गंदगी भारत छोड़ो अभियानः पीएम मोदी 8

कोरोना से लड़ने का यही हथियार है। हमें बाहर भी निकलना है और कोरोना से बचना भी है। इसके लिए मास्क पहनना है, दो गज की दूरी रखनी है और कहीं पर भी थूकने से बचना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वच्छता की लड़ाई में बाल मित्र उनके सबसे बड़े साथी हैं। बच्चों ने ही खुले में शौच करने के लिए जागरुकता लाने में अहम भूमिका निभाई है।

15 अगस्त तक चलाया जाएगा गंदगी भारत छोड़ो अभियानः पीएम मोदी | PM modi on rajghat
15 अगस्त तक चलाया जाएगा गंदगी भारत छोड़ो अभियानः पीएम मोदी 9

राजघाट के साथ जुड़ा आधुनिक इमारत का नाम

पीएम मोदी ने कहा कि ‘गांधी जी की अगुवाई में आजादी के लिए विराट आंदोलन शुरू हुआ था। अंग्रेजों भारत छोड़ो का नारा लगा था। ऐसे ऐतिहासिक दिवस पर राजघाट के पास स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन बहुत ही प्रासंगिक है। ये बापू के प्रति 130 करोड़ भारतीयों की श्रद्धांजलि है। वे स्वराज में स्वच्छता को भी देखते थे। स्वच्छता के प्रतीक बापू के आग्रह को पूरी तरह समर्पित एक आधुनिक इमारत का नाम अब राजघाट के साथ भी जुड़ रहा है।

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button