प्रमुख खबरेंराजनीति खबरेंराष्ट्रीय खबरेंविशेष

15 अगस्त पर पीएम का संबोधन, विश्व अर्थव्यवस्था में बढ़े भारत का योगदान

आम मत | नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष पर लालकिला के प्राचीर पर लगातार सातवीं बार तिरंगा फहराया। प्रधानमंत्री ने इस दौरान अपने संबोधन में कहा कि कोरोना महामारी के बीच 130 करोड़ भारतीयों ने संकल्‍प लिया- आत्‍मनिर्भर बनने का और आत्‍मनिर्भर भारत आज 130 करोड़ देशवासियों के लिए मंत्र बन गया है। आज दुनिया interconnected है, आज दुनिया interdependent है और इसलिए समय की मांग है कि विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था में भारत जैसे विशाल देश का योगदान बढ़ना चाहिए। विश्‍व कल्‍याण के लिए भी ये भारत का कर्तव्य है।

देश में अथाह प्राकृतिक संपदा, हमें इनमें करना होगा Value Addition

उन्होंने कहा कि हमारे देश में अथाह प्राकृतिक संपदा है। आज समय की मांग है कि हमारे इन प्राकृतिक संसाधनों में हम value addition करें, हम अपनी मानव संपदा में मूल्‍यवृद्धि करें, नई ऊंचाइयों पर ले जाएं। वैश्विक आवश्‍यकताओं के अनुसार हमारे कृषि जगत में बदलाव की आवश्‍यकता है। विश्व की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए हमें अपने कृषि जगत को भी आगे बढ़ाने की जरूरत है। कौन सोच सकता था कि किसानों की भलाई के लिए APMC जैसे एक्ट में इतने बदलाव हो जाएंगे।

भारत में FDI में 18 प्रतिशत की रिकॉर्ड बढ़ोतरी

15 अगस्त पर पीएम का संबोधन, विश्व अर्थव्यवस्था में बढ़े भारत का योगदान | H2020081590436
15 अगस्त पर पीएम का संबोधन, विश्व अर्थव्यवस्था में बढ़े भारत का योगदान 8

पीएम ने कहा कि भारत में परिवर्तन के इस कालखंड के Reforms के परिणामों को दुनिया बारीकी से देख रही है। उसी का कारण है बीते वर्ष भारत में FDI ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। भारत में FDI में 18% की वृद्धि हुई है…बढ़ोतरी हुई है। इसलिए कोरोना काल में भी दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत की ओर रूख कर रही हैं। राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति हो, One Nation-One Ration Card की बात हो, One Nation-One Grid की बात हो, One Nation-One Tax की बात हो, Insolvency और bankruptcy code उसकी बात हो, चाहे बैंकों को Merger करने का प्रयास हो…सुधार देश की सच्‍चाई बन चुके हैं।

आने वाले 1000 दिनों में हर गांव ऑप्टिकल फाइबर केबल से जुड़ेगा

15 अगस्त पर पीएम का संबोधन, विश्व अर्थव्यवस्था में बढ़े भारत का योगदान | H2020081590452
15 अगस्त पर पीएम का संबोधन, विश्व अर्थव्यवस्था में बढ़े भारत का योगदान 9

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आने वाले 1000 दिनों में देश के हर गांव को ऑप्टिकल फाइबर केबल से जोड़ा जाएगा। मोदी ने बताया कि 2014 से पहले देश में केवल 5 दर्जन पंचायतें ऑप्टिकल फाइबर केबल से जुड़ी थीं। पिछले पांच वर्षों में देश में लगभग 1.5 लाख ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर केबल से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया में ग्रामीण भारत और गांवों की भागीदारी भारत के संतुलित विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। गांवों को सक्षम करने के लिए हम तेजी से अपने ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क का विस्तार करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क अगले 1,000 दिनों के भीतर सभी 6 लाख गांवों तक पहुंच जाएगा।

संचार मंत्री ने रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री का जताया आभार

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी और संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस महत्वपूर्ण घोषणा के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए ट्वीट किया। उन्होंने ट्वीट में लिखा- ”आज आपने दूरसंचार विभाग को भारत के सभी गांवों को अगले 1000 दिनों में ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट से जोड़ने की जिम्मेदारी सौंपी है। यह डिजिटल इंडिया के लिए गेम चेंजर है। आपकी प्रेरणा से हम इसे पूरा करेंगे।”

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button