राजनीति खबरेंप्रमुख खबरेंराष्ट्रीय खबरें

भारतीय सेना एलएसी पर नहीं होने देगी कोई बदलाव: सीडीएस रावत

आम मत | नई दिल्ली

भारत-चीन सीमा विवाद पर शुक्रवार को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत ने कहा कि वास्तविक सीमा रेखा (LAC) पर तनाव बरकरार है। चीन की नापाक हरकतों का भारतीय सेना मुंहतोड़ जवाब दे रही है। हमारा रुख साफ है, हम एलएसी की स्थिति में कोई बदलाव नहीं होने देंगे। रावत ने कहा कि बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक पाकिस्तान के लिए कड़ा संदेश था कि भारत में आतंकी भेजे तो बख्शेंगे नहीं।

आतंकवाद से निपटने के भारत के नए तरीके ने पाकिस्तान की चिंता बढ़ा दी है। रावत ने कहा कि चीन के साथ युद्ध की आशंका कम है, लेकिन सीमा पर बेवजह के एक्शन की वजह से होने वाले बड़े टकरावों की अनदेखी नहीं कर सकते। रावत ने पाकिस्तान पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में प्रॉक्सी वॉर छेड़ रखा है, इस वजह से दोनों देशों के रिश्ते बेहद बिगड़े हुए हैं।

एलएसी पर तैनात जवानों को दिए गए खास कपड़े और हथियार

एलएसी पर तैनात जवानों को भीषण सर्दी में इस्तेमाल होने वाले कपड़े दिए गए हैं। यह कपड़े अमेरिका से खरीदे गए हैं कि ताकि कड़ाके के सर्दी में भी जवान मुस्तैद रहे। गर्म कपड़ों के साथ ही जवानों को एसआईजी असॉल्ट राइफल दी गई है। सैन्य अधिकारियों ने कहा है कि बेहद सर्द मौसम में चुनौतियों से निपटने के लिए जवानों को खास कपड़े और हथियार दिए गए हैं।

सीमा विवाद सुलझाने के लिए पूर्वी लद्दाख के चुशूल इलाके में भारत-चीन के कॉर्प्स कमांडर के बीच शुक्रवार को 8वें राउंड की बातचीत हो रही है। इससे पहले हुई मीटिंग्स में तनाव कम करने और एलएसी की स्थिति में बदलाव नहीं करने पर सहमति बनी थी, लेकिन चीन बार-बार शर्तें तोड़ देता है।

और पढ़ें