राजनीति खबरेंक्षेत्रीय खबरें

कश्मीर में राजनीतिक दलों ने बनाया पीपुल्स अलायंस, फारुक अब्दुल्ला के घर हुई थी बैठक

आम मत | श्रीनगर

जम्मू-कश्मीर में गत वर्ष अनुच्छेद 370 निष्प्रभावी करने से पहले केंद्र सरकार ने घाटी के कई बड़े राजनेताओं को नजरबंद कर दिया था। ये सभी अब बाहर आ चुके हैं। इसी कड़ी में गुरुवार को कश्मीर में नए गठबंधन का ऐलान कर दिया गया। इस अलायंस का नाम पीपुल्स अलायंस रखा गया। इस गठबंधन में वे सभी राजनीतिक शामिल हुए, जिन्होंने पिछले साल गुपकार डिक्लेरेशन पर हस्ताक्षर किया था।

कश्मीर के दो विरोधी राजनीतिक दल पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने भी हाथ मिलाया है। नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला ने आज बैठक बुलाई। बैठक में पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती भी शामिल हुईं।

इस बैठक के बाद अब्दुल्ला ने बताया कि राजनीतिक दलों ने गठबंधन को औपचारिक रूप दिया है। बैठक में इसमें पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती, पीपल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद लोन, पीपल्स मूवमेंट के नेता जावेद मीर और माकपा नेता मोहम्मद युसूफ तारिगामी ने भी हिस्सा लिया।

मिलकर चुनाव लड़ सकता है अलायंस

फारूक ने कहा, ” कानूनी दायरे में रहकर ये गठबंधन जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा वापस दिए जाने की संवैधानिक लड़ाई लड़ेगा। हम चाहते हैं कि केंद्र सरकार हमारी जनता को वो अधिकार वापस करे, जो 5 अगस्त 2019 से पहले मिले हुए थे।” माना जा रहा है कि विधानसभा वाले केंद्र शासित प्रदेश बन चुके जम्मू-कश्मीर में अगर चुनाव का ऐलान होता है तो ये सभी दल मिलकर चुनाव लड़ेंगे।

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button