राजनीति खबरेंअंतराष्ट्रीय खबरेंप्रमुख खबरें

अमेरिकाः तोड़ी चुप्पी, ट्रंप बोले-समय बताएगा मैं राष्ट्रपति रहूंगा या नहीं

आम मत | नई दिल्ली / वॉशिंगटन

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनावों के नतीजे स्पष्ट हो चुके हैं। नतीजों में जो बाइडेन को बहुमत मिला है। इन सभी को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहली बार प्रतिक्रिया दी। ट्रंप ने कहा कि यह तो वक्त ही बताएगा कि मैं राष्ट्रपति रहूंगा या नहीं। ट्रंप का यह बयान इसलिए अहम माना जा रहा है क्योंकि वह खुद और उनकी कैंपेनिंग टीम राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग और काउंटिंग में धांधली का आरोप लगा रही है।

नतीजे साफ हुए एक हफ्ता हो चुका है, लेकिन अब तक ट्रम्प ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है जिससे लगता है कि वो लोकतांत्रिक प्रक्रिया के तहत हार स्वीकार कर लेंगे और परंपरा का पालन करते हुए जो बाइडेन को जीत की बधाई देंगे। शुक्रवार को व्हाइट हाउस में मीडिया से बातचीत में मुख्य तौर पर कोरोनावायरस वैक्सीन का जिक्र किया।

उधर, विदेश मंत्री माइक पोम्पियो सोमवार को यह बयान दे चुके हैं कि डोनाल्ड ट्रंप ही राष्ट्रपति बने रहेंगे। हालांकि ट्रंप ने पहली बार इस मुद्दे पर नर्म रुख अपनाया है। नतीजों को स्पष्ट हुए एक हफ्ता बीत चुका है, लेकिन ट्रंप की तरफ से अब तक ऐसा कोई बयान नहीं आया है जिसमें वो लोकतांत्रिक प्रक्रिया के तहत हार स्वीकार करें। 

अब ट्रंप के पास ज्यादा समय नहीं है, अगले महीने इलेक्टोरल कॉलेज की मीटिंग होनी है और इससे पहले ट्रंप को अपनी हार स्वीकारनी होगी। आठ दिसंबर को इलेक्टोरल बैठक और 14 को वोटिंग होनी है। इससे पहले कानूनी मामलों को भी निपटाना है। ऐसा माना जा रहा है कि ट्रंप जल्द ही बाइडेन को बधाई देकर व्हाइट हाउस से विदा लेंगे।

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button