अंतराष्ट्रीय खबरेंप्रमुख खबरें

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बने जो बाइडेन, बोले- आज हम लोकतंत्र की जीत का मना रहे हैं जश्न

– कैपिटल हिल्स में हुआ शपथ ग्रहण समारोह,
– पूर्व राष्ट्रपति ओबामा-क्लिंटन-बुश भी रहे मौजूद
– कमला हैरिस ने पहली महिला उप राष्ट्रपति के तौर पर ली शपथ
– प्रधानमंत्री मोदी ने बाइडेन-हैरिस को ट्वीट कर दी बधाई
– वाइट हाउस से विदा हुए डोनाल्ड ट्रंप

आम मत | वॉशिंगटन

जो बाइडेन ने बुधवार को कमला हैरिस और अन्य मंत्रियों के साथ शपथ ली। बाइडेन अमेरिका ने 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। वहीं, कमला हैरिस ने अमेरिका के इतिहास में पहली महिला उप राष्ट्रपति बनीं। वहीं, डोनाल्ड ट्रंप ने वाइट हाउस से विदा ली। कैपिटल हिल में हुए शपथ ग्रहण समारोह में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, जॉर्ज डब्ल्यू बुश और बराक ओबामा भी मौजूद रहे। राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि हमने जिंदगी में बहुत सारी चुनौतियां देखी है। अमेरिका में सभी को सम्मान मिलेगा।

अमेरिका की सेना सशक्त है, हर चुनौती के लिए तैयार है। मैं अमेरिका के सभी लोगों का राष्ट्रपति हूं. मैं उनका भी राष्ट्रपति हूं जिन्होंने मुझे वोट नहीं दिया। मैं सबकी तरक्की और सबकी रक्षा के लिए हूं। बाइडेन ने कहा कि आज हम एक उम्मीदवार की नहीं बल्कि लोकतंत्र की जीत का जश्न मना रहे हैं। लोगों को सुना गया है. हमने फिर से सीखा है कि लोकतंत्र अनमोल है, लोकतंत्र प्रबल है। बाइडेन ने कहा कि मुझे पता है कि हमें विभाजित करने वाली ताकतें गहरी हैं और वे वास्तविक हैं, लेकिन मुझे ये भी पता है कि वो नई नहीं हैं। हमारा इतिहास एक निरंतर संघर्ष रहा है।

कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों के लिए रखा मौन

उन्होंने कहा कि सत्ता और लाभ के लिए बहुत सारे झूठ बोले गए। हमें एक दूसरे का हाथ पकड़ने की जरूरत है। ये इम्तिहान का वक्त है और हमें आगे चलना होगा। उन्होंने कोरोना से जान गंवाने वाले अमेरिकियों को लेकर कहा कि जिन चार लोग लोगों ने जान गंवाई हैं उन्हें श्रद्धांजलि। उन्होंने कोरोना से जान गंवाने वालों के लिए मौन रखा। उन्होंने कहा कि अमेरिका संकट के दौर से गुजर रहा है। बाइडेन ने कहा कि अमेरिकी सेना सशक्त और हर चुनौतियों से निपटने में सझम है। उन्होंने कहा कि बिना एकता के शांति नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर जो बाइडेन को राष्ट्रपति बनने की बधाई दी।

ट्रंप ने बाइडेन को नहीं दी बधाई, ना कार्यक्रम में हुए शामिल

सत्ता से विदा होने वाले राष्ट्रपति ट्रंप ने सत्ता के लिए चुने गए नए राष्ट्रपति को ना ही बधाई दी और ना ही शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए। डोनाल्ड ट्रंप ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आपके लिए लड़ूंगा. मैं देखूंगा। इस देश का भविष्य इससे अच्छा नहीं रहा। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, आप सब लोग शानदार हैं। अमेरिका एक महान देश है और ये मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है कि मैं आपका राष्ट्रपति रहा।

पिछले 4 साल शानदार रहे। हमने एक साथ बहुत कुछ हासिल किया। ट्रंप ने अपने परिवार का शुक्रिया अदा करते हुए कहा, लोगों को अंदाजा भी नहीं है कि इस परिवार ने कितनी मेहनत की है। उनकी जिंदगी बहुत आसान हो सकती थी लेकिन उन्होंने बहुत ही शानदार काम किया। ट्रंप ने अपने दोस्तों और स्टाफ को भी धन्यवाद अदा किया।

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button