Site icon AAMMAT.in: AAM MAT NEWS

स्पूतनिक V का भारत में अगले साल से होगा प्रोडक्शन, हैदराबाद की कंपनी से करार

स्पूतनिक V का भारत में अगले साल से होगा प्रोडक्शन, हैदराबाद की कंपनी से करार | sputnik V

आम मत | नई दिल्ली

भारतीय दवा कंपनी हेतरो और रशियन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड ने कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक V तैयार करने के लिए करार किया। इस करार के तहत भारत में हर साल 10 करोड़ वैक्सीन बनाई जाएगी। कंपनी अगले साल इसका प्रोडक्शन शुरू करेगी। वैक्सीन के 120 करोड़ डोज बनाने के लिए 50 से ज्यादा देश रिक्वेस्ट कर चुके हैं। वैश्विक बाजार में सप्लाई के लिए इसका प्रोडक्शन भारत, चीन, ब्राजील, साउथ कोरिया और दूसरे देशों में किया जाएगा।

स्पूतनिक V ट्रायल के दौरान कोरोना से लड़ने में 95% असरदार साबित हुई। क्लिनिकल ट्रायल के दूसरे शुरुआती एनालिसिस में पता चला है पहला डोज देने के 42 दिन बाद इसने 95% इफेक्टिवनेस दिखाई। डोज देने के 28 दिन बाद यह डाटा 91.4% था। दूसरी वैक्सीन के मुकाबले इसकी कीमत भी काफी कम रहेगी। रूस के लोगों को यह फ्री में मिलेगी। दूसरे देशों के लिए इसकी कीमत 700 रुपए से कम होगी।

हैदराबाद बेस्ड कंपनी हेतरो भारत की लीडिंग जेनरिक फार्मास्यूटिकल कंपनी है। इसकी स्थापना डॉ. बीपीएस रेड्डी ने 1993 में की थी। यह HIV / AIDS के इलाज के लिए एंटी-रेट्रोवायरल दवा बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। कंपनी के पास फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री में 25 साल से ज्यादा का अनुभव है। हेतरो का कारोबार 126 देशों में फैला है।

Contributor
Do you like आममत न्यूज़ डेस्क's articles? Follow on social!
Exit mobile version