Site icon AAMMAT.in: AAM MAT NEWS

भारत-चीन सीमा पर हिंसक झड़पों से रिश्ते में पड़ रहा असरः विदेश मंत्री

भारत-चीन सीमा पर हिंसक झड़पों से रिश्ते में पड़ रहा असरः विदेश मंत्री | s jaishankar

आम मत | न्यूयॉर्क

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि जून में भारत-चीन सीमा पर हिंसक झड़पों का बहुत गहरा सार्वजनिक और राजनीतिक प्रभाव रहा है। रिश्तों में गंभीर रूप से उथल-पुथल की स्थिति बनी है। गलवान घाटी में 15 जून को हिंसक झड़पों में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गये थे जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव बहुत बढ़ गया था। चीन की सेना के जवान भी हताहत हुए थे। उसने स्पष्ट संख्या नहीं बताई।

जयशंकर ने एशिया सोसाइटी द्वारा आयोजित एक डिजिटल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारत ने पिछले 30 साल में चीन के साथ संबंध बनाए हैं और इस रिश्ते का आधार वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अमन-चैन रहा है. उन्होंने कहा कि 1993 से लेकर अनेक समझौते हुए हैं जिन्होंने उस शांति और अमन-चैन की रूपरेखा तैयार की, जिसने सीमावर्ती क्षेत्रों में आने वाले सैन्य बलों को सीमित किया।

यह निर्धारित किया कि सीमा का प्रबंधन कैसे किया जाए और सीमा पर तैनात सैनिक एक दूसरे की तरफ बढ़ने पर कैसा बर्ताव करें. जयशंकर ने कहा, ‘‘इसलिए अवधारणा के स्तर से व्यवहार के स्तर तक, पूरी एक रूपरेखा थी। अब हमने इस साल क्या देखा कि समझौतों की इस पूरी श्रृंखला को दरकिनार किया गया। सीमा पर चीनी बलों की बड़ी संख्या में तैनाती स्पष्ट रूप से इन सबके विपरीत है।’’

Contributor
Do you like आममत न्यूज़ डेस्क's articles? Follow on social!
Exit mobile version