Site icon AAMMAT.in: AAM MAT NEWS

नौसेनाः 3 महिला पायट्स उड़ाएंगी डॉर्नियर विमान, पहला बैच ऑपरेशनल पूरा

नौसेनाः 3 महिला पायट्स उड़ाएंगी डॉर्नियर विमान, पहला बैच ऑपरेशनल पूरा | Lay Officer Navy

आम मत | नई दिल्ली

भारतीय नौसेना की महिला पायलट्स का पहला बैच ऑपरेशनल हो गया। बैच में शामिल तीनों महिला पायलट्स डॉर्नियर एयरक्राफ्ट उड़ाएंगी। इनकी पोस्टिंग सदर्न नेवल कमांड के तहत कोच्चि में की गई है। तीनों पायलट्स के नाम लेफ्टिनेंट दिव्या शर्मा (दिल्ली), लेफ्टिनेंट शुभांगी स्वरूप (उत्तर प्रदेश) और लेफ्टिनेंट शिवांगी (बिहार) हैं।

नेवी ने कहा कि कोच्चि में INS गरुड़ से 22 अक्टूबर को छह पायलट्स ने 27वां डॉर्नियर ऑपरेशनल फ्लाइंग ट्रेनिंग कोर्स पास किया। तीनों महिला पायलट्स उसी बैच का हिस्सा हैं। सभी ऑपरेशनल ड्यूटी (MR) के लिए पूरी तरह तैयार हैं। सभी पायलट्स को DOFT में भेजे जाने से पहले वायुसेना और नौसेना में बारी-बारी से बेसिक फ्लाइंग ट्रेनिंग दी गई। कोर्स में एक महीने की ग्राउंड ट्रेनिंग, आठ महीने की फ्लाइंग ट्रेनिंग शामिल थी। सभी पायलट्स को फ्लाइंग ट्रेनिंग के लिए डॉर्नियर स्क्वाड्रन में भेजा गया था।

ऑपरेशनल ड्यूटी के लिए क्वालीफाई करने वाली तीनों महिला पायलट्स में से लेफ्टिनेंट शिवांगी ने सबसे पहले 2 दिसंबर, 2019 को नेवल पायलट की योग्यता हासिल की थी। इसके 15 दिन बाद, लेफ्टिनेंट दिव्या शर्मा और लेफ्टिनेंट शुभांगी स्वरूप भी पायलट बन गई थीं।

Contributor
Do you like आममत न्यूज़ डेस्क's articles? Follow on social!
Exit mobile version