Site icon AAMMAT.in: AAM MAT NEWS

दिल्ली को मिले स्मॉग से मुक्ति, इसे सुनिश्चित करे सरकारः सुप्रीम कोर्ट

भारत का सुप्रीम कोर्ट

आम मत | नई दिल्ली

दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ते प्रदूषण को लेकर शुक्रवार को सु्प्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। शीर्ष कोर्ट ने सख्ती दिखाते हुए कहा कि ये सुनिश्चित किया जाए कि दिल्ली को स्मॉग से मुक्ति मिले। सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए बनाया गया आयोग आज से ही काम शुरू कर देगा। मामले की अगली सुनवाई दीवाली की छुट्टी के बाद होग।

इससे पहले मेहता ने बताया कि सॉलिसिटर जनरल द्वारा बताया गया कि प्रदूषण पर लगाम के लिए घोषित आयोग के सदस्यों के नाम तय कर दिए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए बनाए गए आयोग के पदाधिकारियों के नाम जारी किए हैं। इसमें पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के पूर्व सचिव एमएम कुट्टी को आयोग के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है। इसके अलावा 14 और सदस्य इसमें शामिल रहेंगे। वहीं, दिल्ली, हरियाणा, यूपी, राजस्थान और पंजाब के अधिकारी भी इसमें अपनी सेवा देंगे।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली एनसीआर में बढ़ते वायु प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने चिंता जताई थी। साथ ही, शीर्ष कोर्ट के ही पूर्व जस्टिस मदन बी लोकूर की अध्यक्षता मे एक कमेटी का गठन किया था। ये कमेटी वायु प्रदूषण कम करने और पराली जलाने पर रोक लगाने के लिए उत्तर प्रदेश, हरियाणा पंजाब की सरकारों द्वारा उठाए गए कदमों की निगरानी करती। हालांकि, इसे लागू न करने को लेकर केंद्र ने कोर्ट से अपील की थी।

Contributor
Do you like आममत न्यूज़ डेस्क's articles? Follow on social!
Exit mobile version