विज्ञानप्रमुख खबरेंराष्ट्रीय खबरें

सामान्य फ्रीज में रखने योग्य कोरोना वैक्सीन का फाइजर कर रही निर्माण

आम मत | नई दिल्ली

अमेरिका दवा निर्माता कंपनी फाइजर कोरोना वैक्सीन का अब नया वर्जन बनाने में जुटी है। वैक्सीन का यह वर्जन सामान्य फ्रीज में रखने योग्य होगा। फाइजर ब्रिटेन में ट्रायल पूरा करके वैक्सीनेशन शुरू कर चुकी है। कंपनी को टीके को सुरक्षित रखने के लिए माइनस 70 डिग्री तापमान की आवश्यकता पड़ती है, जबकि भारत में इतने कम तापमान वाली कोल्ड स्टोरेज की सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं।

इस समस्या से निपटने के लिए कंपनी वैक्सीन का एक नया वर्जन तैयार कर रही है। फाइजर सीईओ ने कहा, ‘हम एक नए फॉर्मूलेशन पर काम कर रहे हैं, जिसे माइनस 70 डिग्री पर स्टोर करने की जरूरत नहीं होगी। इसे सामान्य रेफ्रिजरेशन में रखा जा सकता है।’ इसी बीच कनाडा के स्वास्थ्य नियामक ने भी फाइजर के टीके के इस्तेमाल की मंजूरी दे दी।

फाइजर, सीरम और भारत बायोटेक की उनके टीके को आपात इस्तेमाल की मंजूरी देने की अर्जी पर सीडीएससीओ की विशेषज्ञ समिति ने बुधवार को चर्चा की। फाइजर ने प्रेजेंटेशन के लिए और समय मांगा। वहीं सीरम और भारत बायोटेक से कुछ और डाटा देने को कहा गया।

समिति ने सीरम से कहा कि वह दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल का अपडेट डाटा पेश करे। स्वदेशी कोवैक्सीन बना रही भारत बायोटेक से भी दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल का डाटा मांगा गया।

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button