विज्ञानप्रमुख खबरें

आयुर्वेद भारत की विरासत, मानवता का करता है कल्याणः पीएम मोदी

आम मत । नई दिल्ली

कोरोना के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन भारत में परंपरागत चिकित्सा पद्धति का ग्लोबल सेंटर स्थापित करने जा रहा है। यह जानकारी पीएम मोदी ने दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह बात आयुर्वेद जामनगर (गुजरात) और राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान जयपुर (राजस्थान) में शिक्षण और अनुसंधान संस्थान का उद्घाटन करने के दौरान कही।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह भारत की विरासत है। उन्होंने कहा ‘आयुर्वेद भारत की एक विरासत है जिसके विस्तार से मानवता का कल्याण होता है। प्रत्येक भारतीय खुश होगा कि हमारा प्राचीन ज्ञान अन्य देशों को भी समृद्ध बना रहा है। ब्राजील की राष्ट्रीय नीति में आयुर्वेद शामिल है।’

इस बार का आयुर्वेद दिवस राजस्थान-गुजरात के युवाओं के लिए विशेष

उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ पारंपरिक दवाओं पर शोध को मजबूत करने के लिए भारत में पारंपरिक चिकित्सा पर ग्लोबल सेंटर की स्थापना करने जा रहा है, जो कि देश के लिए गर्व की बात है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने यह भी कहा कि इस बार आयुर्वेद दिवस गुजरात और राजस्थान के लिए और युवाओं के लिए विशेष है।

डब्ल्यूएचओ द्वारा ग्लोबल सेंटर ऑन ट्रेडिशनल मेडिसिन जो भारत में स्थापित होगा उसके बारे में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘मुझे विश्वास है कि जिस तरह से भारत दुनिया की फार्मेसी में आया है, उसी तरह से पारंपरिक चिकित्सा केंद्र के रूप में उभर कर आएगा जो कि वैश्विक कल्याण के लिए अहम साबित होगा।

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button