RBI की HDFC पर कड़ी कार्रवाई, नहीं जारी हो पाएंगे नए क्रेडिट कार्ड

Page Visited: 210
2 0
Read Time:1 Minute, 57 Second

आम मत | नई दिल्ली

भारतीय रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक पर सख्त कार्रवाई की। पिछले दो साल में एचडीएफसी के डिजिटल सिस्टम के ठप पड़ने या डाउन होने की शिकायत आरबीआई को मिली थी। इस कारण से आरबीआई ने नए क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की साइनिंग-अप पर और आगे के सभी डिजिटल प्रोजेक्ट पर भी रोक लगा दी।

आरबीआई ने कार्रवाई करते हुए कहा कि जब वह वह संतुष्ट हो जाएगा कि नियामक और जवाबदेही के मसलों को दूर कर लिया गया है तो रोक हटा दी जाएगी। इस खबर के बाहर आने के बाद से एचडीएफसी के शेयरों में गिरावट देखने को मिली। बैंक के शेयर 25 रुपए टूट कर 1382 पर बंद हुए।

उल्लेखनीय है कि पिछले दो साल में एचडीएफसी के डेटा सेंटर के कारण डिजिटल सेवाएं 3 बार कई घंटों के लिए बाधित रही हैं। हाल ही में 21-22 नवंबर को भी करीब 12 घंटे तक बैंक की यूपीआई, एटीएम और डेबिट/क्रेडिट कार्ड सेवाएं पूरी तरह से बाधित रहीं। बैंक के ग्राहकों को पिछले दो साल में तीसरी बार इस समस्या का सामना करना पड़ा है।

एचडीएफसी बैंक ने स्टॉक एक्सचेंजों को बताया है, ‘रिजर्व बैंक ने यह सलाह दी है कि Digital 2.0 के तहत प्लान की गई सभी डिजिटल बिजनेस गतिविधियों और प्रस्तावित आईटी अप्लीकेशन तथा नए क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की सोर्सिंग को रोक दिया जाए।

Share
Previous post एमडीएच के मालिक महाशय धर्मपाल का 98 साल की उम्र में निधन
Next post घरेलू उड़ानों में भरी जा सकेंगी 80% सीटें, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दी मंजूरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement