प्रमुख खबरेंराष्ट्रीय खबरें

कोरोना के बीच कर्मचारियों को मिली खुशखबरी, ईपीएफओ ने लिया ये फैसला

आम मत | नई दिल्ली

केंद्र सरकार ने वर्ष 2019-20 के लिए पीएफ अकाउंट होल्डरों को बड़ी खुशखबरी दी है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) करीब 6 करोड़ अंशधारकों के पीएफ अकाउंट में दिसंबर के अंत तक एकमुश्त 8.50 प्रतिशत का ब्याज डालेगा। इससे पहले EPFO ने सितंबर में श्रम मंत्री संतोष गंगवार अध्यक्षता में इस ब्याज का भुगतान दो किस्तों में करने का फैसला किया था। पहली किस्त में 8.15 फीसदी और दूसरी किस्त में 0.35 फीसदी ब्याज दिया जाना था।

सूत्रों के अनुसार, लेबर मिनिस्ट्री ने फाइनेंस मिनिस्ट्री को इस महीने के शुरुआत में 2019-20 के लिए EPF पर ब्याज दर 8.5 फीसदी (एक बार में पूरी ब्याज) का भुगतान करने का प्रस्ताव भेजा है। फाइनेंस मिनिस्ट्री कुछ दिनों में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे सकता है। ऐसे में इसी महीने पूरी ब्याज का भुगतान किया जा सकता है।

फाइनेंस मिनिस्ट्री ने पिछले साल की ब्याज दर पर कुछ स्पष्टीकरण मांगा था, जिसमें सारे जवाब दिए जा चुके हैं। सितंबर में CBT की वर्चुअल मीटिंग में EPFO ने पिछले फिस्कल ईयर में 8.5 फीसदी ब्याज देने के वादे पर मुहर लगाई।

खबरों के मुताबिक श्रम मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय को 2019-20 के लिए ईपीएफ में एक बार में 8.5 प्रतिशत का ब्याज डालने का प्रस्ताव भेजा है। यह प्रस्ताव इसी महीने भेजा गया है। इस प्रस्ताव पर वित्त मंत्रालय की मंजूरी कुछ दिन में मिलने की उम्मीद है। ऐसे में अंशधारकों के खातों में ब्याज इसी महीने डाला जाएगा।

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button