संतरा ही नहीं छिलका भी होता है गुणों का खजाना, स्किन की समस्याओं को करता है दूर

Page Visited: 278
2 0
Read Time:3 Minute, 57 Second

आम मत | नई दिल्ली

संतरा एक ऐसा फल है जिसे ऐंटिऑक्सीडेंट्स का खजाना माना जाता है। ज्यादातर लोगों को सिर्फ संतरे के फायदों के बारे में पता होता है, लेकिन संतरे के छिलकों को फालतू समझकर फेंक देते हैं। जबकि आप अपनी त्वचा की कई तरह की समस्याओं को इन छिलकों की मदद से दूर कर सकते हैं।

संतरे के छिलकों के आसान उपयोग

आप संतरे के ताजे छिलके से अपनी कोहनी, घुटना या गर्दन पर रगड़कर इनका कालापन दूर कर सकते हैं। इसके साथ ही आप संतरे के छिलकों का पेस्ट बनाकर शहद के साथ मिक्स करने भी स्किन पर लगा सकते हैं। इससे आपकी स्किन की डेड सेल्स दूर हो जाती है। त्वचा में ग्लो आता है और त्वचा के रोम छिद्रों की सफाई हो जाती है। अगर आपकी त्वचा ऑइली है तो आप चंदन पाउडर में मिक्स करके भी इन छिलकों का पेस्ट बना सकते हैं। इससे ऑइली त्वचा की ऐक्ने और पिंपल्स की समस्या दूर होती है।

संतरे के छिलके में होती हैं ये खूबियां

संतरे की तरह ही संतरे के छिलकों में भी विटमिन-सी भरपूर मात्रा में होता है। ऐंटिबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, ऑइल कंट्रोलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, ऐंटिऑक्सीडेंट्स और ऐंटिमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। त्वचा को सुंदर बनाए रखने के लिए हमेशा कोलेजन की जरूरत होती है। कॉलेजन एक प्राकृतिक प्रोटीन होता है, जो त्वचा की कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। इससे त्वचा स्वस्थ और ग्लोइंग नजर आती है।

त्वचा को मिलते हैं ये फायदे

त्वचा पर संतरे के छिलकों को आप सुखाकर पाउडर के रूप में उपयोग करें, स्क्रब की तरह उपयोग करें या फिर पेस्ट बनाकर उपयोग करें। यह हर तरीके से आपकी त्वचा को लाभ पहुंचाता है। आपकी त्वचा ना केवल ब्राइट होती है बल्कि टाइट भी होती है। यानी संतरे के छिलके के उपयोग से आपकी त्वचा में प्राकृतिक कसावट आती है।

ब्लैकहेड्स और ऐक्ने की समस्या दूर होती है। यदि आपके चेहरे पर पिंपल के निशान हैं या झुर्रियां और झाइंया हैं तो संतरे के छिलकों का उपयोग इन सभी समस्याओं को दूर करने में मददगार है। यदि पलूशन, देखभाल के अभाव या बढ़ती उम्र के प्रभाव के कारण आपकी त्वचा लटक गई है, तब भी आपको संतरे के छिलकों का उपयोग करना चाहिए। इससे आपकी त्वचा में प्राकृतिक कसावट आएगी।

इस तरह बनाएं पाउडर

-जब छिलके पूरी तरह सूख जाएं तो आप इन्हें मिक्सी में पीसकर इनका पाउडर बना लें। अगर आप इनका स्क्रब बनाना चाहती हैं तो पाउडर को थोड़ा मोटा रखें। इस मोटे पिसे पाउडर को आप चावल के आटे के साथ मिलाकर गुलाबजल के माध्यम से पेस्ट बना लें और फुल बॉडी स्क्रब करें। अगर आपकी स्किन पर पिंपल, दाग-धब्बे की समस्या है तो चंदन पाउडर, बेसन और गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बनाए और चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं आपको एक सप्ताह के अंदर आराम का अनुभव होगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement