NIA की बड़ी कार्रवाई, पश्चिम बंगाल और केरल से पकड़े अलकायदा के 9 आतंकी

Career in NIA
Page Visited: 1684
1 0
Read Time:2 Minute, 45 Second

– दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में धमाके करने की कर रहे थे तैयारी

आम मत | नई दिल्ली

पश्चिम बंगाल और केरल में एनआईए ने शनिवार को छापेमारी की। इसमें अलकायदा के 9 आतंकियों को पकड़ा गया। इनमें 6 आतंकी पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और तीन केरल के एर्नाकुलम से गिरफ्तार किए गए। इन सभी आतंकियों को दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई इलाकों में बम ब्लास्ट करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। शुरुआती जांच में यह बात सामने आई है कि इन लोगों को सोशल मीडिया के जरिए पाकिस्तान स्थित अलकायदा आतंकवादियों ने कट्टरपंथी बनाया था।

Hindu Calendar 2022 | Panchang 2022 | Hindi Calendar 2022

गिरफ्तार किए गए आतंकियों में से लियु ईन अहमद, अबु सूफियान, नजमुक शाकिब, मैनुल मंडल, अल मैमुन कमाल और अतीतुर रहमान पश्चिम बंगाल से हैं, जबकि मोसारफ हुसैन, याकूब बिस्वास और मुर्शीद हसन केरल के एर्नाकुलम से हैं। यह गिरोह पैसे जुटाने में लगा था। कुछ सदस्य हथियार और गोला-बारूद खरीदने के लिए दिल्ली जाने वाले थे।

छापेमारी के दौरान बड़ी मात्रा में डिजिटल डिवाइस, दस्तावेज, जिहादी साहित्य, धारदार हथियार, फायर आर्म्स, घर में ही बने कवच और एक्सप्लोसिव डिवाइस जब्त की गई हैं। संयुक्त राष्ट्र ने दो महीने पहले एक रिपोर्ट जारी की थी। इसमें आगाह किया गया था कि केरल और कर्नाटक में बड़ी संख्या में आईएस आतंकी हो सकते हैं।

रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया था कि भारत में अल-कायदा हमले की साजिश रच रहा है। अलकायदा का मौजूदा सरगना ओसामा महमूद है, जिसने मारे गए आसिम उमर की जगह ली है। वह उमर की मौत का बदला लेने के लिए क्षेत्र में जवाबी कार्रवाई की साजिश रच रहा है। एनआईए के मुताबिक, उन्हें देश के कई हिस्सों में अलकायदा के मॉड्यूल के एक्टिव होने की जानकारी मिली थी। इसके बाद जांच एजेंसी ने 11 सितंबर को केस दर्ज कर जांच शुरू की थी।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement