Life Styleलाइफस्टाइल

बेसन में मिलाकर लगाएं ये दो चीजें, चेहरे पर आएगा गजब का निखार, झुर्रियां और दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब

Skin Care: बेसन स्किन के लिए होता है बेहद फायदेमंद.
Home Remedies Skin Care: हम सभी के किचन में कुछ ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती हैं बल्कि हमारी स्किन का भी खास ख्याल रखती हैं. आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, खानपान और प्रदूषण की वजह से हमारी स्किन बेजान और रूखी नजर आने लगती है. लेकिन आपके किचन में मौजूद कुछ चीजें आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकती हैं. आज हम बात करेंगे बेसन की जो अमूमन आपको हर रसोई में मिल ही जाता है. इसका इस्तेमाल भी अलग-अलग तरीकों से किया जाता है. फिर वो चाहे खाना बनाना हो कोई स्नैक्स या फिर स्किन केयर.
बेसन के फायदे
बेसन को लेकर एक सबसे अच्छी बात यह है कि इसे हर तरह की स्किन के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं. यह टैनिंग हटाने, ऑयल रिमूव करने, डेड सेल्स को खत्म करने और डैमेज स्किन को रिपेयर करने में मददगाक हो सकता है. बस आपको इसके इस्तेमाल का सही तरीका मालूम होना चाहिए. आइए जानते हैं इसको इस्तेमाल करने का तरीका.

बेसन से फेस पैक कैसे बनाएं 
बेसन से बना फेस पैक स्किन को फायदा पहुंचाता है बस इसके साथ आपको कुछ और चीजों को मिलाने की जरूरत है. 2 चम्मच बेसन लें, उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाकर मिक्स कर लें. अब इसमें संतरे का छिल्का मिलाकर अच्छे से मिक्स करें. आपका फेस पैक का पाउडर बनकर तैयार है. बता दें कि हल्दी में  एंटीसेप्टिक, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं जो स्किन से दाग-धब्बों को दूर करने में मदद कर सकते हैं. साथ ही यह मुंहासों को कम करने, झुर्रियों और पिगमेंटेशन से राहत दिलाने में भी मदद करेगी. अब इस पाउडर में कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है तो आप इसमें दही भी  मिला सकते हैं. अब आपका फेस पैक बनकर तैयार है. इस पैक को 10-15 मिनट तक फेस पर लगाकर रखें. जब यह पूरी तरह सूख जाए तो सादे पानी से फेस को धोलें. 
Weight Loss Tips: बिना एक्सरसाइज किए इन 2 तरीकों से तेजी से घटेगा वजन, हफ्ते भर में दिखेगा असर
बता दें कि बेसन स्किन को टाइट करने में मदद कर सकता है. वहीं हल्दी दाग-धब्बों को हटाने में और संतरे का छिल्का डेड सेल्स को रिमूव करने में मदद कर सकता है यह त्वचा के दाग-धब्बों को भी कम करने में फायदेमंद साबित हो सकता है. उम्र के साथ कोलेजन लेवल बढ़ने लगता है जिसका असर हमारी स्किन पर साफतौर से दिखाई देता है. इसलिए आप भी स्किन का ध्यान विशेष रूप से रखें. 

पढ़ें देश-विदेश की ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News) | चुनाव 2023 (Elections 2023) के लाइव अपडेट के लिए हमें फॉलो करें. और जानें इलेक्शन रिज़ल्ट्स (Election Results) NDTV India पर.
लाइव खबर देखें:
फॉलो करे:
………………………….. Advertisement …………………………..

source

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

इसे भी देखें
Close
Back to top button