Newsवित्तीय समाचारसमाचार

Stock Market Holidays 2023: इस साल कुल 15 दिन एनएसई और बीएसई में रहेंगी छुट्टियां

Stock Market Holidays 2023: भारतीय शेयर बाजार में इस साल 15 दिन की छुट्टी रहेगी. द्वितीयक बाजार में 2022 की तुलना में इस वर्ष दो अतिरिक्त व्यापारिक अवकाश होंगे. शेयर बाजार की छुट्टियों की अधिकतम संख्या अप्रैल के महीने में पड़ती है जबकि फरवरी और जुलाई में कोई अवकाश नहीं होता है.

बीएसई की वेबसाइट पर साझा किए गए विवरण के अनुसार, साल की पहली छुट्टी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस होगी. इसके बाद बाजार 07 मार्च तक खुला रहेगा, जब देश भर में कई लोग होली मनाएंगे. बाद में मार्च में रामनवमी के लिए भी बाजार बंद रहेंगे.
इक्विटी, इक्विटी डेरिवेटिव और एसएलबी सेगमेंट के लिए महावीर जयंती (04 अप्रैल), गुड फ्राइडे (07 अप्रैल) और अंबेडकर जयंती (14 अप्रैल) पर व्यापार के साथ अप्रैल के महीने में तीन अवकाश हैं. 1 मई को बीएसई और एनएसई महाराष्ट्र दिवस के लिए बंद रहेंगे, जबकि जून में 28 को बकरीद समारोह के लिए व्यापार निलंबित रहेगा. जुलाई के महीने में कोई आधिकारिक अवकाश नहीं है.
15 अगस्त को व्यापार भी बंद रहेगा क्योंकि भारत ब्रिटिश शासन से आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है. शेयर बाजार 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी और 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर अवकाश रहेगा. बाद में अक्टूबर में शेयर बाजार 24 अक्टूबर को दशहरा के लिए बंद हो जाएंगे.
नवंबर के महीने में दो आधिकारिक अवकाश हैं, साथ ही दिवाली और लक्ष्मी पूजा के लिए 12 तारीख को मुहूर्त ट्रेडिंग का भी प्रावधान है. अभी समय की सूचना नहीं दी गई है. दीपावली बलिप्रतिपदा 14 नवंबर को मनाई जाएगी, उसके बाद 27 नवंबर को गुरुनानक जयंती मनाई जाएगी. साल का अंतिम अवकाश 25 दिसंबर को क्रिसमस के रूप में होगा.
NSE और BSE दोनों इस वर्ष 15 दिनों के लिए बंद रहेंगे. ‘करेंसी डेरिवेटिव्स सेगमेंट’ और ‘NDS-RST और ट्राई पार्टी रेपो’ के लिए ट्रेडिंग कुल 19 दिनों के लिए बंद रही. गुढ़ीपड़वा (22 मार्च), बुद्ध पूर्णिमा (05 मई), पारसी नव वर्ष (16 अगस्त) और ईद-ए-मिलाद (28 सितंबर) इस खंड के लिए अतिरिक्त व्यापारिक अवकाश हैं.

2023 के लिए व्यापारिक छुट्टियों की पूरी सूची
Stock Market Holidays 2023: इस साल कुल 15 दिन एनएसई और बीएसई में रहेंगी छुट्टियां | bse list 1
Stock Market Holidays 2023: इस साल कुल 15 दिन एनएसई और बीएसई में रहेंगी छुट्टियां | nse list
ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. AAMMAT.in पर विस्तार से पढ़ें Business Hindi की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

इसे भी देखें
Close
Back to top button