क्षेत्रीय खबरें

राजस्थानः एमएल लाठर ने संभाला डीजीपी का अतिरिक्त कार्यभार

जयपुर महानिदेशक अपराध श्री एम एल लाठर ने बुधवार को महानिदेशक पुलिस का अतिरिक्त कार्यभार सम्भाल लिया। लाठर भारतीय पुलिस सेवा के वर्ष 1987 बैच के अधिकारी है। उन्हें वीरता के लिए पुलिस पदक, विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक, बारटूपुलिस मैडल फॉर स्पेशल डयूटी, ऑपरेशन पराक्रम मैडल सहित कुल 6 पदकों से अलंकृत किया जा चुका है। लाठर को एक सफल पुलिस अधिकारी के तौर पर विशेष रूप से दस्यु उन्मूलन तथा कानून व्यवस्था की विकट परिस्थितियों पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित करने वाले अधिकारी के रूप में जाना जाता है।

वर्ष 2005 में टोंक के सुहेला कांड के समय कानून व्यवस्था की विकट स्थिति को मात्र 12 घंटे में सामान्य करने के उनके योगदान को काफी सराहा गया था। वर्ष 2011 में भरतपुर के गोपालगढ़ गोलीकांड में 13 व्यक्तियों की मृत्यु होने जाने से उत्पन्न तनाव को नियंत्रण करने के लिए लाठर को विशेष रूप से तैनात किया था। उस समय उन्होंने 15 दिन वहां केम्प कर प्रशंसनीय भूमिका निभाई थी। 

हाल ही में डूंगरपुर और उदयपुर के खेरवाड़ा में कानून व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न होने पर उदयपुर पहुंचकर स्थितियों को अतिशीघ्र सामान्य करने में उल्लेखनीय कार्य किया। वर्ष 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान बिना किसी स्थान पर पुर्नमतदान के शान्तिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने का दायित्व बखूबी सम्भाला।  

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button