अंतराष्ट्रीय खबरेंराजनीति खबरें

पाकिस्तान ने मानी भारत की मांग, कुलभूषण को मिला काउंसलर एक्सेस

आम मत | नई दिल्ली / इस्लामाबाद

भारतीय नौसेना के नाविक कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान ने भारत की मांग को मान लिया है। भारत ने पाक सरकार से मामले में बिना रोक-टोक दूसरे काउंसलर एक्सेस की मांग की थी। अब भारतीय दूतावास के दो अधिकारियों को पाक में जाधव के पास पहुंचने की इजाजत होगी।

भारत ने इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) में रिव्यू पीटिशन दाखिल करने से पहले ये मांग की थी। पहले पाक सरकार ने यह मांग ठुकरा दी थी। अब 2 अधिकारी जाधव तक पहुंचने की मंजूरी दे दी है। इसके लिए शाम 4.30 बजे (पाक समय 4 बजे) काउंसलर एक्सेस का समय दिया है। अब 60 दिनों के भीतर जाधव रिव्यू पीटिशन दायर कर सकेगा।

पाक के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आइशा फारुकी ने कहा कि पाक सरकार जाधव को दी गई काउंसलर एक्सेस की जानकारी मीडिया को देगा। साथ ही पाक को उम्मीद है कि भारत मामले में सहयोग करेगा।

भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों ने पाकिस्तान विदेश कार्यालय (MOFA) में दक्षिण एशिया के महानिदेशक से कुलभूषण जाधव के लिए दूसरे काउंसलर एक्सेस की अनुमति देने को संबंध में मुलाकात की। हालांकि भारत की कई मांगों को पाक की ओर से नहीं माना गया, जिसमें जाधव के साथ अकेले में मुलाकात भी शामिल था।

आईसीजे के अनुसार काउंसलर एक्सेस और स्वतंत्र-निष्पक्ष ट्रायल होना चाहिए। उधर, भारत ने पाक से यह भी कहा था कि आप काउंसलर एक्सेस के दौरान बातचीत की भाषा सिर्फ इंग्लिश नहीं कर सकते हैं।

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button