कोरोना अपडेटराष्ट्रीय खबरें

कोरोना के बढ़े मामलेः उत्तरप्रदेश और बंगाल में फिर लॉकडाउन

आम मत | नई दिल्ली

भारत (India) में कोरोना (Corona) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अब तक कुल 7.94 लाख से अधिक संक्रमित (Positive) मिल चुके हैं। वहीं, 21622 हजार की संक्रमण के कारण मौत (Death) हो चुकी है। इसी तरह, कुल 4.95 लाख से अधिक लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। महाराष्ट्र में गुरुवार को भी सर्वाधिक 6875 नए मामले (New Cases) सामने आए। इधर, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तरप्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) ने राज्य में फिर से लॉकडाउन (LockDown) की घोषणा कर दी है। इस बार लॉकडाउन शुक्रवार 10 जुलाई से सोमवार 13 जुलाई तक लागू रहेगा। यह लॉकडाउन शुक्रवार रात 10 बजे से शुरू होगा और सोमवार सुबह 5 बजे तक रहेगा। इस दौरान आवश्यक सामानों की दुकानें (Essential Goods Shops) और अस्पताल की खोले जा सकेंगे। 10, 11 और 12 जुलाई स्वच्छता और सैनिटाइजेशन (Sanitization) के प्रदेशव्यापी अभियान के निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) पहले ही जारी कर चुके हैं। माना यह जा रहा है कि यदि संक्रमण की रफ्तार नहीं रुकी तो पहले की तरह तीन दिन के इस ट्रायल (Trial) के बाद फिर से लॉकडाउन को लंबी अविध के लिए लागू किया जा सकता है। हालांकि, इस संबंध में अभी अधिकारिक रूप से कोई कहने को तैयार नहीं है। दूसरी ओर, पश्चिम बंगाल (West Bengal) में गुरुवार शाम पांच बजे से कंटेनमेंट जोन में अगले 7 दिनों के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है। कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) में किसी भी प्रकार की दुकानें (Shops) नहीं खोली जा सकेंगी। इन इलाकों के निवासियों को घरों से बाहर निकलने की भी अनुमति नहीं होगी। इसी तरह, दिल्ली सरकार की ओर से प्लाज्मा बैंक (Plasma Bank) शुरू करने के बाद अब पंजाब सरकार (Punjab Government) ने भी ऐसे बैंक शुरू करने की घोषणा की है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amrinder Singh) ने एक बैठक में इस पर मुहर लगाई।

उत्तरप्रदेश में तीन दिनों की गाइड लाइन

  • सभी कार्यालय, शहरी और ग्रामीण बाजार, मंडी, व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे।
  • आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। आवश्यक सेवाओं से जुड़े व्यक्तियों के आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा।
  • रेलवे आवगमन सुचारू रहेगा। यात्रियों के लिए बस की व्यवस्थान यूपी ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन करेगा।
  • विमान सेवा भी यथावत रहेंगी।
  • माल ढोने वाले वाहनों जैसे ट्रक आदि पर भी प्रतिबंध नहीं रहेगा। राष्ट्रीय और राज्य मार्गों पर परिवहन जारी रहेगा। इनके किनारे स्थित पेट्रोल पंप और ढाबे खुले रहेंगे।
  • तीन दिवसीय स्वच्छता और सैनिटाइजेशन से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी इन प्रतिबंधों से मुक्त रहेंगे।
  • कोरोना टीम के जरिए प्रत्येक घर के हर सदस्य की मेडिकल स्क्रीनिंग और सर्विलांस अभियान भी जारी रहेगा।

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देश में कोरोना का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है। उन्होंने आगे जोड़ा कि कुछ क्षेत्रों में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन जरूर है, लेकिन सम्पूर्ण देश की बात करें तो ऐसा नहीं है। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देश में रिकवरी रेट बढ़कर 62.08 प्रतिशत है। मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम 2.75 फीसदी है। इसी तरह दोगुना होने की रफ्तार 21.8 दिन है। उधर, भाजपा नेता और राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को प्लाज्मा डोनेट किया। वहीं, केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने देशभर की ऐतिहासिक धरोहरों को खोलने की घोषणा की है। हालांकि, केंद्र सरकार की सभी गाइडलाइंस को फॉलो करना अनिवार्य रहेगा।

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button