व्यापारNews

e-Bank Guarantee: आईडीबीआई बैंक ने ऑनलाइन बैंक गारंटी सुविधा लॉन्च की

आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) ने नेशनल ई-गवर्नेंस सर्विसेज़ लिमिटेड (एनईएसएल) के साथ सहयोग में ई-बैंक गारंटी (e-Bank Guarantee) सुविधा लॉन्च की है, जिसके बाद बैंक गारंटी जारी करने की पेपर पर आधारित प्रक्रिया ई-स्टांप और ई-सिग्नेचर की मदद से होने लगेगी।

e bank guarantee, online bank guarantee, Latest news in hindi, AAMMAT News
e-Bank Guarantee: आईडीबीआई बैंक ने ऑनलाइन बैंक गारंटी सुविधा लॉन्च की 7

आम मत न्यूज़ ब्यूरो | नयी दिल्ली,

आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) ने नेशनल ई-गवर्नेंस सर्विसेज़ लिमिटेड (एनईएसएल) के साथ सहयोग में ई-बैंक गारंटी (e-Bank Guarantee) सुविधा लॉन्च की है, जिसके बाद बैंक गारंटी जारी करने की पेपर पर आधारित प्रक्रिया ई-स्टांप और ई-सिग्नेचर की मदद से होने लगेगी।

IDBI Bank Launched e-Bank Guarantee (Online Bank Guarantee) Services

IDBI Bank, e-Bank Guarantee, Online Bank Guarantee, Banking, Latest News in Hindi
e-Bank Guarantee: आईडीबीआई बैंक ने ऑनलाइन बैंक गारंटी सुविधा लॉन्च की 8

इसके साथ ही बैंक ने अपने ग्राहकों को डिजिटल और यूज़र-फ्रेंडली सेवाएं प्रदान करने के अपने प्रयास में एक और उपलब्धि हासिल कर ली है। यह आईडीबीआई बैंक के लिए व्यवसाय के परिवेश में एक परिवर्तनकारी बदलाव है, जिसमें बैंक गारंटी का उपयोग ऊँचे वॉल्यूम के लिए होता है और यह नयी पहल ज्यादा पारदर्शिता लाकर टर्न-अराउंड टाइम को दिनों से घटाकर मिनटों तक ले आएगी। ई-बीजी, ई-स्टांपिंग और ई-सिग्नेचर के साथ प्रोसेस किए जा सकते हैं और कुछ ही मिनटों में हितग्राही को सौंपे जा सकते हैं।

सुरक्षित ट्रांसमिशन और विस्तृत पारदर्शिता के साथ हितग्राही के फिज़िबल बैंक गारंटी के सत्यापन में लगने वाले समय और ऊर्जा की बचत होती है। इन सेवाओं के बारे में आईडीबीआई बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी राकेश शर्मा ने कहा, “अपने ग्राहकों को डिजिटल प्रस्तुतियों द्वारा सुरक्षित और तीव्र बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना सदैव से बैंक के बड़े डिजिटल अभियानों का मुख्य केंद्र रहा है।

ई-बीजी सुविधा के लिए एनईएसएल के साथ गठबंधन करना खुशी की बात है। इससे ई-स्टांपिंग और ई-सिग्नेचर द्वारा अंतिम छोर तक बीजी प्रक्रिया के डिजिटाइज़ेशन की चुनौती का हल मिल गया है। यह आवेदकों और हितग्राहियों के लिए ईज़ ऑफ बिज़नेस की ओर एक बड़ी पहल है।

” एनईएसएल एमडी एवं सीईओ देबज्योति रे चौधरी ने कहा, “एनईएसएल का ई-बीजी एक पेपरलेस प्रक्रिया है, जो एनईएसएल पोर्टल पर ई-बीजी के हितग्राहियों को रजिस्ट्रेशन के लिए डिजिटल रूप में उपलब्ध है। यूज़र के रजिस्ट्रेशन की यह प्रक्रिया सरल है और समय पर उपलब्ध है। ई-बीजी थोक यूज़र्स के लिए एनईएसएल एक एपीआई द्वारा ईआरपी सिस्टम्स के साथ इंटीग्रेशन भी प्रस्तुत करता है। मैं आईडीबीआई बैंक की टीम को बधाई देता हूँ, जो इस उत्पाद को पेश करने के लिए हमारी टीम के साथ तालमेल में निरंतर प्रयास कर रही है। ”



नवीनतम जानकारी और ख़बरों के लिये पढ़ते रहिए हिंदी दैनिक समाचार पत्र आम मत (AAMMAT.In)

सभी ताज़ा ख़बरें यहाँ पढ़ें

Follow Us: Facebook | YouTube | Twitter

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button