LAC: भारत-चीन के ब्रिगेडियरों की हॉटलाइन पर बातचीत में हुई कहासुनी

Page Visited: 292
2 0
Read Time:2 Minute, 1 Second

आम मत | नई दिल्ली

भारत-चीन के बीच लद्दाख स्थित वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव लगातार बरकरार है। दोनों देशों के सैनिक सोमवार को आमने-सामने हो गए। देर रात फायरिंग की घटना भी घटित हुई। पैंगोंग के पास रेजांग ला में करीब 40-50 सैनिक दोनों ओर से आमने-सामने आए गए थे। इस बीच दोनों देशों में सैन्य स्तर पर वार्ता भी चल रही है। मंगलवार को हॉटलाइन पर चर्चा के दौरान दोनों देशों के ब्रिगेडियर के बीच कहासुनी हो गई।

पूर्वी लद्दाख में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए हॉटलाइन पर दोनों देशों के ब्रिगेडियर ने बातचीत की। इस दौरान दोनों तरफ से कहा सुनी देखने को मिली। फिलहाल, आमने-सामने बैठकर कायदे से बातचीत करने के बजाय हॉटलाइन पर दोनों देशों के बीच चर्चा इस बात का संकेत है कि संबंध बेपटरी हो रहे हैं। इससे एक टेबल पर बातचीत मुमकिन नहीं हो पा रही है। लद्दाख में मुखपरी पीक पर चीनी सैनिकों के पहुंचने के प्रयास को लेकर दोनों देशों के ब्रिग्रेडियर के बीच गरमा गरम बहस हो गई।

उल्लेखनीय है कि इस चोटी पर फिलहाल भारतीय सैनिकों का कब्जा है। चीन के ब्रिगेडियर का कहना था कि चीनी सैनिकों का हथियार लेकर चलना मार्शल कल्चर का मामला है। लेकिन भारतीय सेना ने सोमवार की रात को फायरिंग करके बॉर्डर प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया है।

Share
Previous post सुशांत केसः रिया की जमानत अर्जी खारिज, 14 दिन की जेल, कल किया जाएगा शिफ्ट
Next post IRCTC की 15-20 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी केंद्र सरकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement