LAC पर चीन को माकूल जवाब दे रही है भारतीय सेनाः राजनाथ सिंह

ईरान के रक्षामंत्री से राजनाथ सिंह की चर्चा
Page Visited: 172
1 0
Read Time:2 Minute, 37 Second

आम मत | नई दिल्ली

लद्दाख स्थित (वास्तविक नियंत्रण रेखा) LAC पर चीन के साथ तनातनी के बीच रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि आज की तारीख में भारतीय सेना किसी भी रूप में कमजोर नहीं है। उनके अनुसार सीमा पर संघर्ष के दौरान भारतीय सैनिक चीनी सैनिकों को बराबर की हैसियत से जवाब दे रहे हैं।

राजनाथ ने दीनदयाल व्याख्यानमाला के तहत ‘आत्मनिर्भर भारत का संकल्प’ विषय पर बोलते हुए कहा कि देश को रक्षा उपकरणों के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाना हमारा लक्ष्य है। लद्दाख में चल रही तनातनी का जिक्र करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय सैनिक अपनी सीमा की सुरक्षा करने में पूरी तरह सक्षम है। उन्होंने कहा कि ‘यदि भारत की तरफ कोई भी ताकत टेढ़ी निगाह रखेगी, तो उसका माकूल जवाब देने की ताकत भारतीय सैनिकों में है।’

LAC पर चीन के साथ तनातनी: मेक इन इंडिया के तहत 101 रक्षा उपकरणों का विदेश से आयात किया बंद

LAC पर चीन के साथ तनातनी के बीच रक्षामंत्री ने बताया कि सरकार ‘मेक इन इंडिया’ के तहत भारत को रक्षा उत्पादों में आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश कर रही है। पिछले दिनों 101 रक्षा उपकरणों के विदेश से आयात बंद कर भारत में निर्मित खरीदने का फैसला लिया गया। सिर्फ एक फैसले से देश में एक साल में 52 हजार करोड़ रुपये के रक्षा उपकरणों के उत्पादन का अवसर पैदा हो गया।

LAC पर तनाव LAC पर चीन

उन्होंने कहा कि इस देश में भी आधुनिक रक्षा सामग्री बन सकती है इसमें कोई संदेह नहीं है। उनके अनुसार अगले 10 सालों में जल, थल, नभ और अंतरिक्ष में कारगर डिफेंस प्लेटफा‌र्म्स बनाने की क्षमता हमारे पास है और इस दिशा में आगे बढ़ने की जरूरत है।

लेटैस्ट और नवीनतम खबरों के लिए सबस्क्राइब करें आममत

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *