अंतराष्ट्रीय खबरेंकोरोना अपडेटप्रमुख खबरें

ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वैक्सीनेशन के बाद बनी HIV की एंटीबॉडी

आम मत | न्यूयॉर्क

प्रसिद्ध दवा कंपनी फाइजर की कोरोना वैक्सीन को ब्रिटेन और कनाडा के अप्रूवल के बाद अब अमेरिका भी इमरजेंसी यूज की अप्रूवल कर सकता है। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया में वैक्सीनेशन के बाद एचआईवी के एंटीबॉडी बनने के बाद ट्रायल रोक दिया गया। ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को कोरोना वैक्सीन तैयार करने का काम रोक दिया।

यह वैक्सीन यूनिवर्सिटी ऑफ क्वीन्सलैंड और बायोटेक कंपनी सीएसएल मिलकर तैयार कर रही थी। पहले स्टेज के ट्रायल में वैक्सीन लेने के बाद कुछ लोगों में HIV एंटीबॉडी डेवलप होने की बात सामने आई। इसके बाद इसे नहीं बनाने का फैसला लिया गया। सरकार ने इस वैक्सीन के 5.1 करोड़ डोज खरीदने का ऑर्डर भी कैंसिल कर दिया है। यह वैक्सीन ऑस्ट्रेलिया में तैयार की जा रही चार वैक्सीन्स में से एक थी।

ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वैक्सीनेशन के बाद बनी HIV की एंटीबॉडी | tent for corona
अमेरिका में मरीजों का टेंट में हो रहा इलाज

इधर, अमेरिका में एक्सपर्ट के एक आउटसाइड पैनल ने फाइजर की वैक्सीन को अप्रूवल देने के फेवर में वोट दिया है। US हेल्थ डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने बताया कि यह बहुत जटिल वैक्सीनेशन कैम्पेन के करीब पहुंचने की ओर बढ़ाया गया अहम कदम है। हालांकि, गुरुवार को पैनल ने सिर्फ एक एडवाइज के तौर पर वोट दिया था कि अब फेडरल फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन को वैक्सीन को मंजूरी दे देना चाहिए।

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button