हफ्ते में एक बार जरूर खाएं ये चीजें, त्वचा करेगी ग्लो और आप रहेंगे हमेशा जवान

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आम मत | नई दिल्ली

स्वाद में मजेदार हो और सुंदरता भी बढ़े, क्यों ना सप्ताह में एक दिन आपकी डायट ऐसी होनी चाहिए? जी हां, आज हम आपको ऐसे ही स्वादिष्ट भोज्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी सुंदरता निखारने का भी काम करते हैं… जवां, ऊर्जावान और सुंदर बने रहने के लिए सिर्फ त्वचा और बालों पर तरह-तरह के लेप लगाने से बात नहीं बनती। बल्कि चिरयुवा बने रहने के लिए जरूरी होता है कि आप अपने भोजन में कुछ खास चीजों को शामिल करें। ताकि आपके बालों और आपकी त्वचा को अंदर से पोषण मिले और वे स्वस्थ रहें।

खूबसूरती बढ़ाते हैं ये फ्रूड्स

  • दही
  • एवोकाडो
  • अखरोठ
  • बीन्स की सब्जी
  • मिक्स आटे की रोटी
  • पका हुआ केला
  • सब्जियों की कच्ची सलाद
  • मूंगफली, गजक और रेबड़ी
  • -दोपहर के नाश्ते में फलों की चाट

ऐसे कर सकते हैं प्लान

नाश्ते में मिक्स आटे की रोटी और दही खाएं। फिर दोपहर में खिचड़ी या दाल-चावल के साथ छाछ का सेवन करें। शाम के नाश्ते में फलों की चाट खाएं और रात को बीन्स की सब्जी अपने भोजन में जरूर शामिल करें। आखिर वीकेंड पर ही तो संभव हो पाता है, जब पूरा परिवार साथ बैठकर पौष्टिक भोजन का स्वाद ले सके।

ऐसे बढ़ती है सुंदरता

आपने शायद ध्यान दिया हो कि अपने वीकेंड पर हमने आपको दो बार दही खाने का सुझाव दिया है। एक नाश्ते में और दूसरा लंच में। ऐसा इसलिए क्योंकि दही आपके पाचन की ठीक रखने का कार्य करती है। आपके पेट को साफ करती है। यदि कब्ज की समस्या हो तो उसे दूर करने में सहायक है। दही में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज़म को सही बनाए रखने में सहायता करते हैं। जब पाचन सही होता है तो आपके शरीर को भोजन के सभी रसों की प्राप्ति होती है। यानी भोजन से जो पोषण मिला है, उसे आपका शरीर पूरी तरह सोख पाता है। इससे आपकी त्वचा और बालों को सुंदर बनाए रखने में मदद मिलती है।

फ्रूट्स और नट्स

फलों की चाट और अखरोट जैसे ड्राइफ्रूट्स आपके बालों और त्वचा की चमक को बनाए रखने में किसी जादू की तरह काम करते हैं। आप सिर्फ एक सप्ताह के लिए ही सही अपने भोजन में इन चीजों का उपयोग करें और अंतर खुद ही अनुभव करें।

मिक्स आटा, बीन्स की सब्जी और दही

आमतौर पर हमारे घरों में नियमित रूप से गेहूं के आटे की चपाती खाई जाती है। क्योंकि अन्य चपाती की तुलना में इसे पचाना आसान होता है। लेकिन सप्ताह में एक दिन ही सही यदि आप मिक्स आटे की रोटी खाएंगे तो आपके शरीर को संपूर्ण पोषण की प्राति में सहायता मिलेगी। रोटी बनाने के लिए आप बाजार में मिलनेवाला मिक्स आटा ला सकते हैं। या फिर जौ का आटा, बेसन, चावल का आटा, पिसी हुई दालें, बाजरा इत्यादि मिलाकर घर पर ही मिक्स आटा तैयार कर सकते हैं।

इससे आपके शरीर को आयरन, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम इत्यादि जरूरी पोषक तत्वों की प्राप्ति होगी। ये सभी पोषक तत्व आपकी त्वचा को सुंदर और निखरा हुआ बनाने में मदद करेंगे। तो देर किस बात की है, बिना किसी खास प्रयास के सिर्फ अपने भोजन में जरूरी बदलाव करके अपने सौंदर्य को बढ़ाने का प्रयास करें और चिरयुवा बने रहें।

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