Business को बढ़ावा देने के लिए सीएम गहलोत ने बजट में की कई घोषणाएं

Business
Page Visited: 168
0 0
Read Time:2 Minute, 43 Second

आम मत | जयपुर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ढाई घंटे से ज्यादा समय के अपने बजट भाषण में इंडस्ट्रीज और Business करने वाले लोगों के लिए कई कदम उठाने की घोषणा की। लघु उद्यमों (Small Business) को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना का दायरा बढ़ाते हुए आने वाले वर्ष में 10 हजार नए लघु उद्यमियों (Small Businessmen) को 50 करोड़ रुपए की ब्याज सब्सिडी दी जाएगी। नए स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए प्रोजेक्ट आकलन के आधार पर बिना किसी शर्त के बीज राशि के रूप में प्रति स्टार्टअप पांच लाख रुपए की सहायता राशि देना प्रस्तावित किया।

Business: 5 लाख लोगों को 50 हजार तक का इंट्रेस्ट फ्री लोन

हैंडीक्राफ्ट कारीगरों को 3 लाख रुपए का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा। शहरी क्षेत्र के रेहड़ी खोमचों वालों व सर्विस सेक्टर के युवाओं और बेरोजगारों को स्वरोजगार व रोजमर्रा की जरूरत के लिए इंदिरा गांधी शहर क्रेडिट कार्ड योजना शुरू करने की घोषणा की। इस योजना में पांच लाख जरूरतमंदों को 50 हजार रुपए तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा।

बहुमंजिला बिल्डिंग में 50 लाख तक के फ्लैट पर स्टाम्प ड्यूटी को घटाने का ऐलान किया है। अब स्टाम्प ड्यूटी 6 की जगह 4 प्रतिशत लगेगी। इसी तरह रेजिडेंशियल और कॉमर्शियल जमीन की डीएलसी रेट भी 10 प्रतिशत कम करने की घोषणा की गई है।

Business: जेम बूर्स में खोले जाएंगे 2500 ऑफिस

वहीं, जयपुर में जेम बूर्स को राजस्थआन निवेश प्रोत्साहन योजना यानी रिम्स के अंतर्गत लाया जाएगा। जेम बूर्स की स्थापना जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल करेगी। जेम बूर्स में जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्टर्स के लिए 2500 ऑफिस होंगे। जिससे एक ही जगह एक्सपोर्ट संबंधी सारी फॉर्मेलिटीज पूरी हो जाएं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement